Friday , September 24 2021

… ताकि कोई बच्चा टीकाकरण छूट न जाये

 

सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान का शुभारम्भ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा है कि इंद्र धनुष अभियान अभियान की सफलता से उत्तर प्रदेश के अन्दर शिशु मृत्युदर में बहुत बड़ा सुधार आने वाला है। प्रदेश के अन्दर शिशु मृत्यु दर कम होने से इसका सीधा असर पूरे देश पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 तक कम से कम 60 लाख बच्चों तक पहुंचने की योजना बनाई गई है। इसके लिए गांव, शहर और जनपद चिन्हित किए गए हैं।

 

श्री सिंह ने परिवार एवं मातृ शिशु कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी तथा केन्द्रीय राज्य मंत्री, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अनुप्रिया पटेल के साथ रविवार को स्थानीय वीरांगना अवन्तीबाई महिला चिकित्सालय, गोलागंज में संयुक्त रूप से सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान का शुभारम्भ किया। श्री सिंह ने कहा कि सभी जनपदों में वैक्सीन एवं लाजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के अन्तर्गत शत-प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का प्रयास किया जायेगा। अभियान के अन्तर्गत अक्टूबर, 2017 चरण में कुल 1,01,891 टीकाकरण सत्र लगाये जायेंगे। टीकाकरण कार्य के लिए 16627 ए0एन0एम0 तथा 5706 पर्यवेक्षक लगाये गये हैं।

इस असवसर पर प्रो रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि बच्चों के टीकाकरण पर हुए सर्वे में यह पाया गया था कि बहुत से बच्चे टीकाकरण से वंचित रह जाते हैं। भारत सरकार ने देश के ऐसे 118 जनपदों, 17 शहरी क्षेत्रों और 2 पूर्वोत्तर जनपदों की पहचान की है, जिनमें उत्तर प्रदेश के 52 जनपद और 8 शहरी क्षेत्र शामिल हैं। इन क्षेत्रों में अगले चार महीनों तक प्रत्येक माह 7 दिनो का सघन मिशन इन्द्र धनुष कार्यक्रम चलाकर टीकाकरण से वंचित बच्चों को जीवन रक्षक वैक्सीन दी जायेंगी।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अनुप्रिया पटेल ने कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों तथा जनता को संबोधित करते हुये बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान प्रधानमंत्री के वरीयता कार्यक्रमों में से एक है, जिसके अन्र्तगत देश के 90 प्रतिशत से अधिक बच्चों का पूर्ण टीकाकरण दिसम्बर, 2018 तक कराने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अतिरिक्त चलाया जा रहा है, ताकि कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटा न रह जाये।

 

कार्यक्रम के प्रारम्भ से पूर्व देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गुजरात प्रदेश के वडनगर में किये जा रहे सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान के शुभारम्भ कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशान्त त्रिवेदी, मिशन निदेशक, एनएचएम पंकज कुमार, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डा0 पद््माकर सिंह, महानिदेशक, परिवार कल्याण डा0 नीना गुप्ता एवं समस्त संबंधित राज्य स्तरीय अधिकारियों तथा सहयोगी संस्थाओं (डब्लूएचओ, यूनीसेफ, यूएनडीपी, रोटरी) के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + three =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com