Wednesday , February 8 2023

लखनऊ केमिस्‍ट एसोसिएशन ने दुकानें खुली रखने के लिए दवा व्‍यापारियों का जताया आभार

-बदली परिस्थितियों में शीतकालीन अवकाश रद कर दुकानों को खोलने की अपील की थी एसोसिएशन ने

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन ने कहा है कि अमीनाबाद दवा मार्केट का व्यापार हर दिन की भांति रोज संचालित हो रहा है और कोशिश जारी है कि किसी भी दवा की कमी लखनऊ वासियों को न हो, एसोसिएशन ने सभी दवा व्यापारियों को धन्‍यवाद देते हुए आभार प्रकट किया है कि वे एसोसिएशन का आग्रह स्‍वीकार करते हुए अपने प्रतिष्‍ठान खोल कर जनमानस की सेवा कर रहे हैं।

ज्ञात हो वर्ष 2010 में हुए निर्णय के बाद से प्रतिवर्ष दिसम्‍बर के आखिरी सप्‍ताह और जनवरी के प्रथम सप्‍ताह में कुछ दिन प्रतिष्‍ठानों को बंद कर पारिवारिक अवकाश होता था। इस बारे में लखनऊ केमिस्‍ट एसोसिएशन के अध्‍यक्ष सुरेश कुमार ने एसोसिएशन में हुई सहमति के बाद दवा व्‍यापारियों से अपील की थी कि समय की मांग को देखते हुए निर्णयों को बदलना सभी दृष्टिकोण से अच्‍छा होता है। उन्‍होंने कहा कि 2010 में एसोसिएशन के संस्‍थापक, मार्गदर्शक, प्रेरणास्रोत गिरिराज रस्‍तोगी, जिनकी मृत्‍यु भी कोरोना के कारण हुई थी, के नेतृत्‍व में एसोसिएशन ने शीतकालीन अवकाश का फैसला उस समय की परिस्थितियों को देखते हुए लिया था, लेकिन आज की परिस्थितियां अलग हैं, खासतौर से कोरोना महामारी के आने के बाद से बहुत से बड़े दवा व्‍यापारी ट्रांसपोर्ट नगर या शहर के अन्‍य क्षेत्रों से कार्य करने लगे हैं, उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार के ढुलमुल रवैये और नियम के विपरीत ऑनलाइन फार्मा का विस्‍तार, आपस में स्‍पर्धा, ज्‍यादा डिस्‍काउंट के लोभ में डुप्‍लीकेट, अधोमानक, नकली दवाओं का संचालन, ठोस प्रबंधन का अभाव, अनगिनत और अनियोजित दवा लाइसेंस का जारी किया जाना जैसे बिन्‍दुओं ने चिंता बढ़ाते हुए दवा व्‍यापारियों को शीतकालीन अवकाश रद करके कार्य करने के लिए मजबूर किया है, अन्‍यथा यह अवकाश खुशियों भरा नहीं, बल्कि आत्‍मघाती साबित हो सकता था, क्‍योंकि बड़े घराने, पूंजीपति हमारे व्‍यापार पर कब्‍जा कर सकते थे, जिससे छोटे और मझोले व्‍यापारियों का व्‍यापार समाप्‍त हो सकता था।

सुरेश कुमार ने कहा कि बड़े पूंजीपति अमीनाबाद दवा बाजार को कभी ट्रांसपोर्ट नगर तो कभी सुल्‍तानपुर रोड पर शिफ्ट करने की योजना बनाते रहते हैं। इन्‍हीं सब बिंदुओं को ध्‍यान में रखते हुए ही लखनऊ केमिस्‍ट एसोसिएशन ने शीतकालीन अवकाश को रद करते हुए दुकानों को खुला रखने का निर्णय लिया है। अध्‍यक्ष सुरेश कुमार के सा‍थ ही एसोसिएशन के महामंत्री हरीश साह, महासचिव रिटेल अमित तिवारी, प्रवक्‍ता विकास रस्‍तोगी व मयंक रस्‍तोगी सहित अन्‍य सभी पदाधिकारियों ने भी व्‍यापारियों का धन्‍यवाद व्‍यक्‍त करते हुए नये वर्ष 2023 की शुभकामनाएं भी दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.