Friday , March 29 2024

कसमंडी कलां पहुंची पल्‍मोनरी मेडिसिन व क्रिटिकल केयर विभाग की टीम

-टीबी मुक्‍त बनाने की दिशा में ग्राम पंचायत को लिया है गोद

-गांव में घर-घर जाकर किया सर्वे, चलाया गया जागरूकता अभियान

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू के पल्मोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग द्वारा गत दिवस 23 मार्च को लखनऊ जिले की मलिहाबाद तहसील की ग्राम पंचायत कसमंडी कलां को गोद लिया गया था, इसका उद्देश्‍य ग्राम पंचायत को आपसी सहयोग से टी0बी0 मुक्त बनाने एवं ग्रामीणों के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के स्तर में सुधार करना है। इस ग्राम पंचायत में लोगों के घरों में जांच करने पल्मोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ वेद प्रकाश के नेतृत्‍व में डॉक्‍टरों की टीम ने दौरा किया।

यह जानकारी देते हुए डॉ वेद प्रकाश ने बताया कि कुलाधिपति व राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल की पहल व कुलपति ले.ज.डॉ बिपिन पुरी के मार्गदर्शन में टीबी के खात्‍मे के लिए टीबी के मरीजों को गोद लेने की घोषणा के अनुसार आज हमारी टीम कसमंडी कलां पहुंची जहां ग्राम प्रधान रिंकी साहू व उनके पति संजय साहू की उपस्थिति में ग्राम पंचायत- कसमंडी कला में लगभग 900 लोगो का घर-घर जाकर सर्वे किया गया, जिसमें श्वास, टी0बी0, अन्य बीमारियो एवं गुटखा, शराब, धूम्रपान करने वाले लोग ज्यादा बड़ी संख्या में मिले।

डॉ वेद ने बताया कि सर्वे के दौरान गुटखा, शराब, धूम्रपान करने वाले सभी लोगो को उनकी आदत छुड़वाने के लिए जागरूक किया गया। उन्‍होंने बताया कि कई लोगों ने समस्त टीम के सामने छोड़ने का संकल्प लिया। इस प्रकार गोद लिये गांव में व्यसन मुक्ति अभियान की भी शुरुआत की गयी। उन्‍होंने बताया कि लोगों की स्वास्थ्य एवं शिक्षा सम्बन्धी समस्याएं सुनीं, इनमें विशिष्ट मिले रोगियों को टी0बी0 बीमारी के लक्षण, बचाव एवं उपचार के बारे में जानकारी देने के लिए पल्मोनरी एवं क्रिटिकल केयर मेड़िसिन विभाग में बुलाया गया।

डॉ वेद प्रकाश के साथ उनकी टीम  में डॉ हेमन्त कुमार, डॉ मोहम्मद आरिफ, डा0 हर्ष सक्सेना, डा0 सैय्यद अहमद, डा0 मक्सूमी, डा0 विक्रम, डा0 आकाश सिरोही, डा0 दीपक, डा0 प्रशांत, डा0 मनीष एवं अन्य स्टाफ शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.