Saturday , April 27 2024

स्‍टूडेंट सर्विस सेंटर में दूर होगा छात्रों का तनाव, दबाव और डिप्रेशन

-प्राविधिक विवि से सम्‍बद्ध सभी संस्‍थानों को सेंटर स्‍थापित करना किया गया अनिवार्य

                 P.C. Best colleges

सेहत टाइम्‍स
लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के छात्र अब मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत होंगे। इसके लिए सभी संबद्ध संस्थानों में स्टूडेंट सर्विस सेंटर स्थापित किया जाएगा। कुलपति प्रो जेपी पांडेय के निर्देश पर कुलसचिव जीपी सिंह ने सभी संस्थानों को अपने यहां यह सेंटर बनाने के लिए पत्र जारी किया है।

दरअसल, यूजीसी ने छात्रों में खासकर ग्रामीण पृष्ठभूमि और छात्राओं में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते होने वाले दबाव, तनाव, डिप्रेशन को दूर करने के साथ ही उनमें शारीरिक और मानसिक मजबूती लाने के लिए देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में स्टूडेंट सर्विस सेंटर स्थापित करने के लिए गाइडलाइन जारी किया है। इसी क्रम में विश्वविद्यालय अपने सभी संस्थानों में यह सेंटर स्थापित कराने जा रहा है। विश्वविद्यालय से पूरे प्रदेश में करीब 750 संस्थान संबद्ध हैं, जिसमें हर साल लाखों की संख्या में छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। ऐसे में यह पहल छात्रों की समस्याओं का समाधान करने में काफी कारगर सिद्ध हो सकती है।

स्टूडेंट सर्विस सेंटर की अगुवाई निदेशक या डीन स्तर का अधिकारी करेगा। इसमें मेंटल हेल्थ काउंसलर, फिजिकल और मेंटल हेल्थ विशेषज्ञ होंगे, जो समय-समय पर छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य की मजबूती के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के साथ ही ग्रुप डिस्कशन का सत्र आयोजित करेंगे, जिसमें छात्रों की समस्याओं को समझकर उनके निदान के साथ ही उन्हें उचित मार्गदर्शन दिया जाएगा। वहीं एसएससी के पास सभी छात्रों के प्रोफाइल का डेटाबेस भी होगा। इसके अलावा शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने के लिए समय-समय पर खेल गतिविधियों का आयोजन कराना होगा। साथ ही छात्रों को उनके करियर से संबंधित मार्गदर्शन कराया जाएगा। विश्वविद्यालय के डीन डीएस डब्ल्यू प्रो ओपी सिंह के अनुसार स्टूडेंट सर्विस सेंटर से छात्रों को काफी फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.