Friday , March 29 2024

शिक्षा की गरिमा और विभागीय मर्यादा बनाए रखना शिक्षक की जिम्‍मेदारी : डीआईओएस

-नववर्ष की बेला पर राजकीय जुबली कॉलेज में समारोह का आयोजन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। शिक्षक पर समाज का अपार विश्वास है। आचरण की शिक्षा ही असली शिक्षा है। शिक्षक स्‍वस्‍थ मन मस्तिष्क से छात्रों को शिक्षा देने का कार्य करें, निश्चित समाज में बदलाव होगा। शिक्षा की गरिमा और विभागीय मर्यादा को बनाए रखना शिक्षकों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

यह बात राजकीय जुबली इंटर कॉलेज के सभागार में नववर्ष की पूर्व संध्या पर राजकीय शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश के तत्‍वावधान में आयोजित “जाने वाले साल का वंदन, आने वाले साल का अभिनंदन” कार्यक्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक डीआईओएस लखनऊ अमरकांत ने अपने संबोधन में कही।

कार्यक्रम में प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक/ शैक्षिक उन्नयन संगोष्ठी /अभिनव विचार प्रवाह का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य धीरेंद्र मिश्र ने की तथा संचालन कार्यकारी प्रांतीय अध्यक्ष ने किया। इस मौके पर अशोक कुमार त्रिपाठी रांची इंटर कॉलेज पिपरी सोनभद्र को प्रांतीय कार्यकारी महामंत्री के पद पर और रीता प्रसाद राजकीय जुबली इंटर कॉलेज लखनऊ को  प्रांतीय संगठन मंत्री महिला के पद पर सर्वसम्मति से चुना गया।

अशोक अज्ञानी प्रधानाचार्य ने कार्यक्रम में अपने काव्य पाठ से सबका मन मोह लिया। अशोक कुमार गौतम कार्यकारी अध्यक्ष ने शिक्षा की गुणवत्ता पर बल देते हुए शिक्षकों को समर्पण भाव से उत्कृष्ट शिक्षा कार्य करने पर बल दिया। आयुष्‍मान जिला मंत्री ने संगठन की संगठन शक्ति पर विशेष बल दिया और कहा- प्यार के कटोरे में गंगा जी का पानी, तुम भी पियो हम भी पिएं रब की मेहरबानी। रमेश चंद्रा मंडलीय मंत्री लखनऊ ने वरिष्ठता और प्रमोशन की समस्या पर बल दिया। दीपक कुमार शुक्ला रा.इं.का.कानपुर, मंडली मंत्री ने बच्चों के प्रति अच्छे से अच्छा करने का प्रयास करने की बात कही।

विद्यालयों में संसाधन एवं शिक्षकों की कमी को पूरा करने पर भी जोड़ दिया। गौरी शंकर शुक्ला पूर्व प्रांतीय महामंत्री ने शिक्षक समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए कहा राजकीय हाई स्कूल के विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के नियमित वेतन के साथ साथ लम्बित पदोन्नतिया विद्यालयों में सहायक अध्यापकों,प्रवक्ताओं एवं प्रधानाचार्यो रिक्त पदों को भरने पर बल दिया। शालिग्राम प्रजापति प्रांतीय उपाध्यक्ष ने संगठन की एकता और शक्ति को मजबूत करने की बात कही। केदारनाथ तिवारी महामंत्री राजकीय शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश ने सभी को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए 9 वर्ष में नई ऊर्जा और शक्ति के साथ अपने हक और अधिकारों की लड़ाई लड़ते हुए शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर दिया। बैठक देर शाम तक चली जिसमें कानपुर सोनभद्र प्रयागराज फैजाबाद मुरादाबाद आदि से पदाधिकारियों और शिक्षकों ने सहभाग किया। बैठक में सुमित कुमार मिश्र आशीष कुमार गुप्त ,अशोक कुमार, जेड् आर खान, समोद मिश्र , रामधन यादव, डॉ अरविंद कुमार वर्मा, अनिल कुमार गुप्ता, लालता चौधरी, डा.रेशमा सिंह ,कुमारी निदा जाफर,अरविंद पांडे ,अशोक कुमार त्रिपाठी, केदारनाथ तिवारी, अरविंद पांडे जी ,शुक्ला सत्यम शिवम सुंदरम ,राम नाथ सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.