केजीएमयू की टीम ने किया बलरामपुर में सेटेलाइट सेंटर के लिए जमीन का निरीक्षण

केजीएमयू और इग्‍नू के संयुक्‍त तत्‍वावधान में फ्री चिकित्‍सा शिविर भी लगाया

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्‍मृति में स्‍थापित किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍व विद्यालय (केजीएमयू) के बलरामपुर में स्‍थापित होने वाले सेटेलाइट सेंटर के लिए दी जाने वाली जमीन को देखने के लिए केजीएमयू की टीम बुधवार 29 अगस्‍त को गयी थी।

 

केजीएमयू द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार कुलपति के निर्देश पर केजीएमयू सोशल आउटरीज प्रोग्राम सेल के चिकित्‍सकों की टीम सेल के सचिव एवं ट्रॉमा सर्जरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो संदीप तिवारी के नेतृत्‍व में बलरामपुर जिले में एडीएम सिटी एवं मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी से मिलकर जिलाधिकारी आवास के पास चिन्हित की गयी 25 ए‍कड़ भूमि को देखा। इसके साथ ही बलरामपुर जिला संयुक्‍त चिकित्‍सालय का भी निरीक्षण किया। इस सम्‍बन्‍ध में इस दौरे की विस्‍तृत रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जायेगी।

 

जानकारी दी गयी कि सोशल आउटरीच प्रोग्राम सेल की टीम ने इस दौरे के दौरान बलरामपुर से 80 किलोमीटर आगे थाना क्षेत्र इमलियाकोडर में पहुंचकर थारू जाति के गांव में एक मुफ्त चिकित्‍सा शिविर का भी आयोजन किया। इस शिविर में 405 मरीजों का इलाज करते हुए औषधि का वितरण भी किया गया। शिविर का आयोजन केजीएमयू सोशल आउटरीच प्रोग्राम सेल एवं इग्‍नू के संयुक्‍त तत्‍वावधान में किया गया।

 

बताया गया है कि इग्‍नू के सहयोग से आर्थिक एवं चिकित्‍सा की दृष्टि से अति पिछड़े इस क्षेंत्र में एक टेलीमेडिसिन सेन्‍टर की भी स्‍थापना की जायेगी। इस सेंटर के स्‍थापित होने से इस क्षेत्र की गरीब जनता को केजीएमयू जैसे विश्‍व स्‍तरीय चिकित्‍सा संस्‍थान के विशेषज्ञ चिकित्‍सकों की सेवायें मिल सकेंगी। यह भी बताया गया है कि इस अति पिछड़े थारू जाति के लोगों को यदि किसी प्रकार की शल्‍य क्रिया या अन्‍य जांचों की आवश्‍यकता होगी तो वह भी केजीएमयू द्वारा फ्री उपलब्‍ध करायी जायेगी।

 

केजीएमयू की टीम में डॉ संदीप तिवारी के साथ ही डॉ अनीता सिंह, डॉ राजीव मिश्र, डॉ अनूप कुमार, सुरेन्‍द्र कुमार भारती, अभिषेक सोनवानी, आशीष शर्मा, विवेक जायसवाल तथा इग्‍नू की टीम में क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह एवं सहायक निदेश्‍क डॉ कीर्तिविक्रम सिंह शामिल रहे।