Saturday , February 4 2023

एड्स कार्यक्रमों में किन्‍नर समुदाय के हितों का ध्‍यान रखना जरूरी  

-यूपी एड्स कंट्रोल सोसायटी के तत्वावधान में एचआईवी बचाव और रोकथाम पर संवेदीकरण कार्यक्रम व समीक्षा बैठक

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के तत्वावधान में बुधवार को एचआईवी बचाव और रोकथाम पर संवेदीकरण कार्यक्रम और समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस मौके पर ट्रांसजेंडर (किन्नर) समुदाय की अमृता सोनी और जेनिफर जैकब ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय के हितों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। एचआईवी/एड्स के प्रति जागरूकता के साथ बचाव व रोकथाम को लेकर जो भी कार्यक्रम तैयार किये जाएं उसमें किन्नर समाज का पूरा खयाल रखा जाए।   

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (नाको) के दिशा-निर्देश पर आयोजित की जा रही यह समीक्षा बैठक 6 जनवरी तक विभिन्न चरणों में सम्पन्न होगी। इसके तहत उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी द्वारा एचआईवी बचाव और रोकथाम कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित लक्षित हस्तक्षेप परियोजना से जुड़कर जनपदों मे कार्यरत स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यों की समीक्षा की गयी। बैठक के दूसरे बैच में बुधवार को संस्थाओं ने अपने कार्यों का प्रस्तुतिकरण किया। ट्रांसजेंडर समुदाय से सामाजिक कार्यकर्ता अमृता सोनी और जेनिफर जैकब ने उपस्थित लोगों का संवेदीकरण किया। संस्थाओं को बेहतर तरीके से कार्य करने के टिप्स भी इस दौरान दिए गए। 

बैठक के दौरान यूपी एड्स कंट्रोल सोसायटी के संयुक्त निदेशक रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने संस्थाओं का आह्वान किया कि वह एचआईवी की जांच बढ़ाने और मरीजों के इलाज में सक्रिय भूमिका निभायें। संस्थाओं की कार्य प्रणाली में सुधार को लेकर भी कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। बैठक में डॉ. अभिषेक सिंह, आशुतोष गौतम के अलावा सोसायटी की टेक्नीकल सपोर्ट यूनिट के सभी प्रोग्राम फील्ड आफिसर और सभी प्रतिभागी स्वयंसेवी संस्थाओं के परियोजना निदेशक और प्रबन्धक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.