Friday , April 19 2024

खुशखबरी : 15 जुलाई से 75 दिनों तक कोविड का बूस्‍टर डोज भी फ्री

-आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर मोदी मंत्रिमंडल का नागरिकों को तोहफा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाये जा रहे अमृत महोत्‍सव के तहत कोविड टीकाकरण के बूस्‍टर डोज का 75 दिनों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलने जा रहा है, इसमें 18 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के व्‍यक्तियों को तीसरा बूस्‍टर डोज सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर नि:शुल्‍क लगाया जायेगा। यह विशेष अभियान 15 जुलाई से प्रारम्‍भ होगा। ज्ञात हो अभी तक 60 वर्ष और इससे ऊपर के नागरिकों को ही यह मुफ्त लग रहा था। आपको बता दें कि यह 75 दिनों वाली यह सुविधा सरकारी केंद्रों पर ही उपलब्‍ध है, निजी केंद्रों पर इसके लिए निर्धारित शुल्‍क लगेगा। तीसरा डोज दूसरे डोज के छह माह बाद लगाये जाने की सलाह दी गयी है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को COVID-19 टीकों की मुफ्त एहतियाती खुराक देने का सरकार का निर्णय भारत के टीकाकरण कवरेज को आगे बढ़ाएगा और एक स्वस्थ देश का निर्माण करेगा।

एक ट्वीट में, मोदी ने कहा, “टीकाकरण COVID-19 से लड़ने का एक प्रभावी साधन है। आज का कैबिनेट निर्णय भारत के टीकाकरण कवरेज को आगे बढ़ाएगा और एक स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करेगा।”

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, अगले 15 जुलाई से 75 दिन तक सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को मुफ्त COVID-19 एहतियात की खुराक दी जाएगी।‘’ मांडविया ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि सभी के लिए एक बूस्टर खुराक की आवश्यकता है और “किसी को इसके लिए भुगतान नहीं करना होगा।” उन्होंने कहा, “निर्णय से COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई और मजबूत होगी और सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाएगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.