Friday , March 29 2024

अपनाएं स्‍वच्‍छता का साथ, दिन में पांच बार साबुन से धोएं हाथ

-ग्‍लोबल हैंड वाशिंग डे पर सामाजिक सरोकारों से जुड़े डॉ पीके गुप्‍ता की अपील

डॉ पीके गुप्‍ता

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो                         

लखनऊ। आज ग्लोबल हैंड वाशिंग डे (15 अक्टूबर) है। विश्‍व स्‍तर पर मनाये जाने वाले इस दिवस का महत्‍व इस बार कोरोना को देखते हुए और भी बढ़ गया है। स्‍वच्‍छ हाथ आपको न सिर्फ कोरोना बल्कि दूसरी अनेक प्रकार की बीमारियों से बचा सकता है।

यह बात सामाजिक सरोकार में बढ-चढ़कर हिस्‍सा लेने वाले आईएमए लखनऊ के पूर्व अध्‍यक्ष व वरिष्‍ठ पैथोलॉजिस्‍ट डॉ पीके गुप्‍ता ने यहां जारी एक अपील में कही है। डॉ गुप्‍ता ने कहा है कि लगभग 60 से 70 प्रतिशत संचारी रोगों के नियंत्रण में हाथ की सफाई की प्रमुख भूमिका है। उन्‍होंने बताया कि ग्लोबल हैंड वाशिंग डे की इस वर्ष का थीम है सभी के लिए स्वच्छ हाथ। प्रत्येक मनुष्य को दिन में पांच बार साबुन से हाथ धोना चाहिए हाथ धोने की तकनीक का पालन करते हुए कम से कम  20 सेकंड तक हाथ साफ करना चाहिए।

डॉ गुप्‍ता ने बताया है कि पिछले सात माह से फैली कोरोना महामारी के चलते अपनाये जा रहे प्रोटोकाल के चलते सर्वे के मुताबिक बच्चों में डायरिया से ले कर बड़ो में ड्रॉप लेट से फैलने वाली साँस की बीमारियों में कमी देखी गई है। कोरोना काल मे शारीरिक दूरी तथा मास्क के साथ साथ हाथ की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इन उपायों को अपना कर बहुत बड़ी आबादी अपने आप को संचारी रोगों विशेष रूप से कोरोना से बचा रही है इसीलिए इस वर्ष के ग्लोबल हैंड वाशिंग डे का विशेष महत्व है प्रत्येक जागरूक व्यक्ति, डॉक्टर्स, सामाजिक संस्थाओं, मीडिया तथा सरकारों को हाथ की सफाई के महत्व को गाँव-गाँव और आम लोगों तक पहुंचाना चाहिए।

आपको बता दें डॉ पीके गुप्‍ता ने कोरोना काल मे हाथ की सफाई का वीडियो स्‍वयं शूट करके बताया है कि हाथों की सफाई साबुन-पानी से कैसे करनी है।

देखें वीडियो डॉ पीके गुप्‍ता खुद हाथ धोकर बता रहे हैं हाथ धोने का सही तरीका