Saturday , May 18 2024

हत्‍या का शिकार हुए पत्रकार के परिजनों को एक करोड़ रुपये देने की मांग

-एनयूजेआई, दिल्‍ली जर्नलिस्‍ट एसोसिएशन व उपजा ने उठायी मांग

लखनऊ/नई दिल्ली। पत्रकारों के शीर्ष संगठन नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया (एनयूजेआई), दिल्ली जर्नलिस्ट एसोसिएशन और यूपी जर्नलिस्ट एसोसिएशन (उपजा) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांग की है कि गाजियाबाद में वरिष्ठ पत्रकार विक्रम जोशी, जिनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई है, के परिवार को एक करोड़ रुपए की सहायता दी जाये, इसके साथ ही उनकी पत्नी को सरकारी नौकरी देने और बेटियों की शिक्षा की व्यवस्था करने का अनुरोध भी किया है।

एनयूजेआई के अध्यक्ष रासबिहारी, दिल्ली जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश थपलियाल, महासचिव केपी मलिक और उपजा के अध्यक्ष रतन दीक्षित ने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पत्रकार की गोली मारकर हत्या किए जाने की घटना से मीडिया जगत में भारी रोष व्याप्त है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में पुलिस तंत्र पूरी तरह विफल हो चुका है, गाजियाबाद और नोएडा में खराब कानून व्यवस्था के कारण ही पत्रकारों पर हमले हुए हैं। ज्ञात हो पत्रकार विक्रम जोशी की मंगलवार देर रात इलाज के दौरान गाजियाबाद के यशोदा हॉस्पिटल में मृत्यु हो गई थी, सोमवार को बदमाशों ने उनके सिर में गोली मार दी थी। गोली मारने से पहले बदमाशों ने पत्रकार को बुरी तरह पीटा भी था। विक्रम जोशी गाजियाबाद के प्रताप विहार में रहते थे, हमले के वक्त बाइक पर पत्रकार की दो बेटियां में बैठी थीं। संगठनों का कहना है कि प्रताप विहार में ही 16 जुलाई को एक पुलिस वाले के नशे में धुत बेटे ने कार से एक व्यक्ति को कुचल दिया था, पुलिस ने कुचलने वाले के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की। गाजियाबाद पुलिस की ऐसी कार्यशैली पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।

रासबिहारी ने पत्रकार की हत्या की न्यायिक जांच कराने की मांग की है साथ ही मुख्‍यमंत्री से तत्काल मामले का संज्ञान लेते हुए लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही की मांग की है। राकेश थपलियाल और केपी मलिक ने कहा है कि पत्रकारों की हत्या और फर्जी मुकदमे दर्ज करने के खिलाफ संसद पर प्रदर्शन किया जाएगा उपजा लखनऊ के अध्यक्ष भारत सिंह ने बताया कि प्रांतीय अध्यक्ष के आह्वान पर मांग के लिए शीघ्र अति शीघ्र ज्ञापन सौंपा जाएगा।