Saturday , October 16 2021

कुंभ में स्थापित होगा 10 बेड का केजीएमयू हॉस्पिटल, फ्री में बंटेंगे चश्मे भी


2019 में में ऑर्गन ट्रांसप्लांट और बर्न यूनिट का संचालन शुरू करेगा केजीएमयू

लखनऊ। आने वाले साल 2019 में प्रदेशवासियों को केजीएमयू में अंग प्रत्यारोपण और बर्न मरीजों के कंपलीट इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके लिए शासन से मानव संसाधन और बजट आदि की उपलब्धता करा दी गई है और केजीएमयू प्रशासन ने शीघ्र ही सुविधाओं को शुरू करने की कयावद तेज कर दी है। इसके अलावा प्रयागराज में शुरू हो रहे कुंभ मेले में केजीएमयू 10 बेड का अस्‍पताल स्‍थापित कर रहा है। इसके लिए 140 चिकित्‍सकों की टीम तैयार की गयी है। यह जानकारी सोमवार को कुलपति प्रो.एमएलबी भटट् ने  पुराने वर्ष को अलविदा और नये वर्ष की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए पत्रकारों को दी। आपको बता दें कि विशेषकर बर्न यूनिट का इंतजार लम्‍बे समय से किया जा रहा है।

टेलीमेडिसिन की सुविधा

कुलपति कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में प्रो.भट्ट ने कहा कि मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सेवाएं देने के लिए केजीएमयू निरंतर प्रयासरत है। इसी क्रम में ही ऑर्गन ट्रांसप्लांट यूनिट को सक्रिय किया जा रहा है। अधिक से अधिक ऑर्गन डोनेट कराने और ट्रांसप्लांट कराने का कार्य शुरू किया जायेगा। लिवर ट्रांसप्लांट की सुविधा पहले शुरू की जायेगी। इसके अलावा नये वर्ष में रोबोटिक सर्जरी शुरू करने का प्रस्ताव है। देश सर्वश्रेष्ठ संस्थानों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंचने के साथ ही केजीएमयू को एम्‍स का दर्जा दिलाने का पूरा प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही केजीएमयू टेलीमेडिसिन यूनिट शुरू कर रहा है, ट्रॉमा सेंटर के ऊपर यूनिट को स्थापित कर दिया गया है,  नये वर्ष के प्रारम्‍भ में ही टेलीमेडिसिन की सुविधा मिलने लगेगी।

कुंभ में अस्‍पताल के लिए 140 डॉक्‍टरों की टीम तैयार

14 जनवरी से शुरू हो रहे 40 दिवसीय कुंभ मेले में केजीएमयू के विशेषज्ञ चिकित्सक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेंगे। इसके लिए कुंभ में केजीएमयू को ओपीडी संचालित करने के लिए मुख्‍य सांस्कृतिक पंडाल के समीप और कैम्‍प संचालन के लिए कल्पवासियों के शिविरों के समीप स्थान आवंटित हुआ है। आऊटरीज प्रोग्राम के तहत संचालित कुंभ चिकित्सा सेवा संचालक प्रभारी डॉ.संदीप तिवारी ने बताया कि 10 बेड का अस्पताल और 140 चिकित्सकों की टीम तैयार की गई है, विभिन्न विभागों के विशेषज्ञ चिकित्सकों को टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से निशुल्क दवाओं की उपलब्धता कराई गई है। इसके अलावा कुंभ अस्पताल में आने वाले श्रद्धालुओं को मोतियाबिंद का ऑपरेशन की निशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी, साथ ही उन्हें चश्मे भी दिये जायेंगे। कुंभ में एक लाख चश्मे निशुल्क वितरित किये जायेंगे।

पत्रकार वार्ता में मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ एसएन संखवार, आउटरीच सेल के प्रभारी डॉ संदीप तिवारी और मीडिया सेल के प्रभारी डॉ संतोष कुमार भी उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com