Saturday , April 27 2024

क्यों बर्दाश्त करें कैंसर का दर्द, केजीएमयू के पेन क्लीनिक में आएं, दर्द मिटायें

-कैंसर पेन एक्सपर्ट डॉ सरिता सिंह ने आईएमए में दिये अपने व्याख्यान में दी जानकारी

सेहत टाइम्स

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ की प्रेसीडेंट इलेक्ट व केजीएमयू में कैंसर पेन एक्सपर्ट डॉ सरिता सिंह ने कहा है कि यूं तो शरीर का हर दर्द बहुत परेशान करता है लेकिन कैंसर का दर्द इसके मरीज के साथ ही उसके तीमारदार को भी बहुत विचलित करता है, इसका कारण है कि इस बीमारी का नाम सुनते ही परिजनों के मन में भी एक दर्द, चिंता, परेशानी पैदा करता है, ऐसे में जब वह मरीज को दर्द से कराहते हुए देखता है तो उसका मन और भी विचलित हो जाता है।

डॉ सरिता सिंह ने इस विषय पर 17 मार्च को यहां इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ में आयोजित स्टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स एंड सीएमई कार्यक्रम में इस पर एक व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि कैंसर का दर्द असहनीय होता है। इस दर्द से लोग बहुत घबराते हैं और इस दर्द का डर बहुत ज्यादा कैंसर के मरीजों में रहता है लेकिन मैं मरीजों और उनके परिजनों से कहना चाहती हूँ कि इस दर्द का इलाज भी संभव है। उन्होंने कहा की केजीएमयू स्थित पेन क्लीनिक में कैंसर के दर्द का इलाज बहुत ही सस्ते दामों में कराने की सुविधा मौजूद है। यह पेन क्लीनिक सोमवार, मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को सुबह 9 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक चलती है। उन्होंने बताया कि इस क्लीनिक में कैंसर के दर्द वाले मरीज ज्‍यादा आ रहे हैं।

डॉ सरिता सिंह ने बताया कि इस पेन क्‍लीनिक में मरीज के शरीर में होने वाले दर्द का उपचार दिमाग को अहसास कराने वाली नस के जरिये विशेष तकनीकियों द्वारा ऑपरेशन थियेटर में किया जाता है। उन्होंने कहा कि मेरी सभी से यह अपील है कि वे कैंसर के साथ ही दूसरे शारीरिक दर्द के उपचार के लिए भी मरीज को केजीएमयू के इस पेन क्लीनिक में भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.