Saturday , October 5 2024

विधायक की फर्जी सिफारिश के आधार पर हुआ स्टाफ नर्स का तबादला रद

-सेवानिवृत्ति के कगार पर खड़ी सिस्टर नर्स के तबादले के प्रकरण में कार्रवाई का इन्तजार

सेहत टाइम्स

लखनऊ। नर्सिंग संवर्ग में गलत तरीके से हुए दो तबादलों में एक स्टाफ नर्स जिसका तबादला विधायक के पत्र के माध्यम से फर्जी सिफारिश के आधार पर किया गया था, उसे रद कर दिया गया है, जबकि बावजूद सिस्टर पद पर कार्यरत नर्स का स्टाफ नर्स पद पर किये गए तबादले पर अभी कोई कार्रवाई नहीं की गयी है।

महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उत्तर प्रदेश द्वारा 5 जुलाई 2024 को जारी आदेश में कहा गया है कि उपचारिका रेखा अवस्थी, जो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महोली जनपद सीतापुर में कार्यरत हैं, उनका स्थानांतरण विधायक आशीष कुमार आशू के पत्र 21 जून 2024 के अनुरोध के अनुसार मानवीय आधार पर 30.6.2024 को कर दिया गया था। इस संबंध में रेखा अवस्थी द्वारा अपने प्रार्थना पत्र में अवगत कराया गया कि उन्होंने इस संबंध में कोई प्रार्थना पत्र नहीं दिया है, इस बारे में विधायक द्वारा भी मोबाइल पर अवगत कराया गया है कि उन्होंने इस संबंध में कोई भी पत्र विभाग को प्रेषित नहीं किया था, वह अपने स्तर से इस प्रकरण की जांच कर रहे हैं।

महानिदेशक के पत्र में कहा गया है कि इन सभी परिस्थितियों को संज्ञान में लेते हुए रेखा अवस्थी का स्थानांतरण तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाता है। ज्ञात हो इन दोनों प्रकरणों पर राष्ट्रीय नर्सेज संघ उत्तर प्रदेश के महामंत्री अशोक कुमार द्वारा विरोध जताते हुए महानिदेशक को पत्र लिखा गया था। पत्र में दो नर्स के गलत स्थानांतरण का जिक्र किया गया था इनमें से रेखा अवस्थी का प्रकरण सुलझ गया है जबकि दूसरा प्रकरण जो सिस्टर पद पर नवंबर 2023 में पदोन्नति पायी इंदू चंद्रवंशी का है, जो लगभग 4 महीने बाद सेवानिवृत्त होने जा रही हैं, का ट्रांसफर स्टाफ नर्स के पद पर गढ़मुक्तेश्वर ट्रामा सेंटर हापुड़ पर कर दिया गया है। इस बारे में अशोक कुमार का कहना है कि यह स्थानांतरण शासन के चिकित्सा स्वास्थ्य अनुभाग 3 से किया गया है जबकि नर्सेज का कार्य चिकित्सा स्वास्थ्य अनुभाग 8 से किया जाता है जबकि स्थानांतरण सत्र में नर्सिंग संवर्ग का स्थानांतरण महानिदेशक के कार्यालय से ही होता है, यदि ऐसा होता यह गड़बड़ी ना होती। शासनादेश में भी कहा गया है कि 2 वर्ष से कम सेवानिवृत्ति का समय शेष रहने पर स्थानांतरण नहीं करना चाहिए। अशोक कुमार ने रेखा अवस्थी के तबादले पर हर्ष जताते हुए कहा है कि इंदू चंद्रवंशी का भी तबादला रद किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.