Thursday , April 25 2024

हाय री लिपिकीय त्रुटि, राष्‍ट्रपति से सम्‍मानित होने का ख्‍वाब जो देखा, टूट गया

-राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लखनऊ आगमन पर केजीएमयू के चिकित्‍सकों सहित कई वर्गों के लोगों को मिला था न्‍यौता

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। राष्‍ट्रपति के हाथों सम्‍मानित होना एक गौरव भरा क्षण होता है, इसी गौरव भरे क्षण की खुशियों की आहट जब किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय केजीएमयू के चिकित्‍सकों तक पहुंची तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, लेकिन उनकी इन खुशियों को ग्रहण तब लग गया जब ऐन वक्‍त उन्‍हें पता चला कि राष्‍ट्रपति द्वारा उन्‍हें सम्‍मानित नहीं किया जाना है बल्कि उन्‍हें राष्‍ट्रपति को सम्‍मानित करना है। ‘सेहत टाइम्‍स’ यहां यह स्‍पष्‍ट करना चाहता है कि संवैधानिक दृष्टिकोण से देश के प्रथम नागरिक यानी राष्‍ट्रपति को सम्‍मानित करने के लिए चुना जाना भी किसी भी नागरिक के लिए सम्‍मान की बात है लेकिन चूंकि पहले मैसेज यह मिला था कि राष्‍ट्रपति से सम्‍मानित होना है, इसलिए पुरस्‍कार पाने का इंतजार कर रहे लोगों की भावनाएं आहत होना स्‍वाभाविक है। यह सब हुआ जिला प्रशासन से भेजे गये पत्र में लिपि‍कीय त्रुटि के चलते।

पूरा मामला यूं हुआ कि रविवार 12 फरवरी को राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लखनऊ आगमन को लेकर 7 फरवरी 2023 को जिला प्रशासन लखनऊ में अपर नगर मैजिस्ट्रेट-द्वितीय गोविंद मौर्य द्वारा केजीएमयू की रजिस्‍ट्रार समेत दूसरे विभाग के अधिकारियों व व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्र को नागरिक सम्मान से संबन्धी पत्र जारी किया गया था। पत्र द्वारा सूचित किया गया कि राष्ट्रपति द्वारा 12 फरवरी को विभिन्न वर्गों के लोगों को सम्मानित किया जाना है। पत्र के साथ सम्मानित होने वालों की सूची भी संलग्न की गई थी। इसी पत्र में निर्देशित किया गया कि अपने विभाग के सूचीबद्ध व्यक्तियों का सत्यापन करायें तथा निर्धारित समय पर कार्यक्रम स्थल लोक भवन के ऑडिटोरियम में साफ-सुथरी वेशभूषा व आई कार्ड के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 

स्‍वाभाविक है कि केजीएमयू के चिकित्‍सकों सहित जिन लोगों के नाम सम्‍मानित होने वालों की सूची में थे, उनको बधाइयां मिलने का दौर शुरू हो गया, सम्‍मान लेने जाने के लिए तैयारियां शुरू हो गयीं, साथ ही शुरू हो गया चर्चाओं का दौर भी। और अंतत: 12 फरवरी की वह तारीख भी आ गयी जब सम्‍मान लेने पहुंचना था, लेकिन तभी सम्‍मानित होने के अरमानों पर उस समय पानी पड़ गया जब जिला प्रशासन द्वारा भेजे गये संशोधित पत्र के बारे में पता चला। पत्र में कहा गया है कि लिपिकीय त्रुटिवश अंकित हो गया है कि राष्‍ट्रपति द्वारा उपस्थित नागरिकों को सम्‍मानि‍त किया जायेगा,

पत्र में लिखा है कि आंशिक संशोधन के बाद पत्र को इस तरह पढ़ें कि दिनांक 12.02.2023 को आयोजित कार्यक्रम में महामहिम राष्ट्रपति महोदया भारत गणराज्य का लखनऊ आगमन पर लखनऊ के प्रख्‍यात रंगमंच कलाकार/ साहित्यकार/ प्रोफ़ेसर एवं शिक्षकगण/ सेवानिवृत्त अधिकारी/ शिक्षक/ अधिवक्तागण/ पेशेवर/ खिलाड़ी/ शिल्पकार/ लखनऊ व्यापार मंडल के प्रतिनिधि एवं उद्यमी/ मीडिया/ प्रगतिशील कृषक/ काश्तकार/ दिव्यांगजन/ स्वयं सहायता समूह एवं नगर निगम सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी गण द्वारा महामहिम राष्ट्रपति महोदया का नागरिक अभिनंदन किया जाएगा।

यह संशोधित पत्र 10 फरवरी, 2023 का है, लेकिन इसके बारे में सम्‍मान लेने की तैयारी कर रहे लोगों को जानकारी आज 12 फरवरी को कैसे हुई, इन सारी बातों को जानने की कोशिश की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.