21 दिनों के इंतजार के बाद पिता लाल बहादुर शास्‍त्री से मिलने पर सुनील शास्‍त्री ने की थी शिकायत, तो मिला था यह जवाब

महर्षि सूचना प्रौद्यौगिक विश्वविद्यालय में मनाया गया शिक्षक दिवस

लखनऊ। सीतापुर रोड स्थित महर्षि सूचना प्रौद्यौगिक विश्वविद्यालय एवं महर्षि विद्या मन्दिर में शिक्षक सम्मान समारोह संयुक्त रूप से मनाया गया, समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व सांसद राज्यसभा सुनील शास्त्री रहे, जबकि उत्‍तर प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी अति विशिष्ट के रूप में उपस्थित रहे। विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्‍ज्‍वलित करके महर्षि योगी तथा शिक्षक व देश के दूसरे राष्‍ट्रपति रहे सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण करके विधिवत कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में महर्षि विवि के कुलाधिपति अजय प्रकाश उपस्थित रहे। सुनील शास्‍त्री ने अपने सम्‍बोधन में सम्‍पूर्ण विश्‍व में भावातीत ध्‍यान को प्रसारित करने वाले जन-जन तक पहुंचाने वाले महर्षि योगी को एक महान शिक्षक बताया।

 

श्री शास्‍त्री ने सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन से अपने परिवार के लगाव का जिक्र करते हुए उन्‍होंने उपस्थित लोगों को सीख दी सदैव सत्‍य बोलें, क्‍योंकि ऐसा करने से कई प‍रेशानिया से तुरंत एपं भविष्‍य के लिए भी बच जाते है। उन्‍होंने कहा कि यह सीख मैंने अपने बाबूजी ( लाल बहादुर शास्‍त्री) से ही ली थी जिसे अपने जीवन में उतार रहा हूं। एक घटना का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि बाबूजी जब प्रधानमंत्री थे, मैं उसस समय कक्षा 10 में पढ़ रहा था, व्‍यस्‍तता के चलते उस समय हम सब भाई-बहनों से उन्‍हें मिले कई-‍कई दिन हो जाते थे। उन्‍होंने कहा कि एक इसी तरह एक बार 21 दिन बीत गये और हम भाई-बहन उनसे नहीं मिल पाये, इसके बाद जब वह मिले तो मैंने यह शिकायत बाबूजी के सामने रखी तो उनका जवाब था कि मैं सिर्फ तुम लोगों का पिता नहीं हूं, मेरा परिवार पूरा भारत वर्ष है। मुझे सभी का खयाल रखना है।

विवि के कुलाधिपति अजय प्रकाश श्रीवास्‍तव ने अपने सम्‍बोधन में शिक्षकों से कहा कि राष्‍ट्र निर्माण की अहम जिम्‍मेदारी आपके कंधों पर है, शिक्षकों को अपने दायित्‍वों का निर्वहन ईमानदारी एवं पारदर्शिता के साथ करना चाहिये।

 

विश्वविद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य अनूप श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्य अतिथि के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। विश्‍व विद्यालय के कुलपति प्रो पीके भारती ने शिक्षक दिवस पर महर्षि ग्रुप के सभी विश्‍वविद्यालय के सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। समारोह में विश्वविद्यालय एवं महर्षि विद्या मन्दिर के छात्रों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। कुलसचिव प्रो0 पीयूष पाण्डेय ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ । इस अवसर पर लखनऊ शहर के उद्योगपति मुरलीधर आहूजा, महर्षि विद्या मन्दिर की प्रधानाचार्या डॉ आभा भरत शाह,, उप प्रधानाचार्य आरपी तिवारी सहित विश्वविद्यालय एवं विद्या मन्दिर के सभी शिक्षक इस समारोह मे उपस्थित रहे।