Sunday , October 27 2024

आरआरयू के छात्रों ने नुक्कड़ नाटकों से दिया भ्रष्टाचार और साइबर धोखाधड़ी से बचने का संदेश

-सतर्कता जागरूकता सप्ताह में किया गया विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) ने केंद्रीय सतर्कता आयोग के तहत आयोजित सतर्कता जागरूकता सप्ताह का समापन प्राथमिक विद्यालय नरोना में आयोजित किये गये दो नुक्कड़ नाटकों से की। इन नाटकों में पहला नाटक कार्यालयों में भ्रष्टाचार विषय पर और दूसरा नुक्कड़ नाटक साइबर धोखाधड़ी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर केंद्रित था। यह सप्ताह 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2024 तक चला, जिसमें छात्रों ने सक्रिय भागीदारी दिखाई।

लखनऊ कैम्पस निदेशक मंजरी चंद्रा के निर्देशन में, आरआरयू के छात्रों द्वारा प्रस्तुत किये गये पहले नाटक ने स्थानीय दर्शकों को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए आवश्यक ज्ञान और शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में शिक्षित किया, साथ ही शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी। दूसरे नाटक ने साइबर अपराधों पर ध्यान केंद्रित किया, जिसमें दर्शकों को ऑनलाइन धोखों से खुद को सुरक्षित रखने के तरीके समझाए गए।

इसके अतिरिक्त इस सप्ताह के दौरान, छात्रों ने भ्रष्टाचार के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया, जिसमें पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताएं भी शामिल थीं। इन प्रतियोगिताओं ने छात्रों की रचनात्मकता को उजागर करने के साथ ही जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ये प्रस्तुतियाँ समुदाय को जोड़ने में सफल रहीं, साथ ही इससे जागरूकता और जिम्मेदारी को बढ़ावा मिला। आरआरयू का यह प्रयास समाज में अखंडता और जवाबदेही को बढ़ावा देने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिससे नागरिकों को भ्रष्टाचार और साइबर धोखाधड़ी के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए प्रेरित किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.