Saturday , April 27 2024

यूपी में एनएचएम कार्मिकों के लिए भी ईपीएफ के प्रावधान की मांग उठायी

-संयुक्‍त राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री ने प्रमुख सचिव को लिखा पत्र

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संयुक्‍त राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन कर्मचारी संघ उत्‍तर प्रदेश के महामंत्री योगेश उपाध्‍याय ने प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, अध्यक्ष राज्य कार्यकारी समिति, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश को पत्र लिखकर राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन एनएचएम के तहत कार्य कर रहे कर्मियों के लिए भी ईपीएफ के प्रावधान की मांग की है।

पत्र में लिखा गया है कि राष्ट्रीय स्वास्‍थ्‍य मिशन अंतर्गत कार्यरत एक लाख से अधिक कर्मचारी अल्प वेतन पर बिना किसी विशेष सुविधा के कार्य कर रहे हैं, जिनके वेतन से उनके परिवार का पालन पोषण कर पाना असंभव जैसा है। इस दौरान यदि किसी प्रकार की किसी के साथ दुघर्टना हो जाती है तो उस कर्मी अथवा उसके परिवार के लिए किसी प्रकार की कोई सुविधा विभाग के तरफ से नहीं प्रदान की जाती है। ऐसी स्थिति में दुर्घटना अथवा मृत्‍यु होने की दशा में कर्मी अथवा उसका परिवार बेसहारा हो जाता है।

पत्र में कहा गया है कि वर्तमान में 15000 तक के प्रारंभिक वेतन पा रहे कार्मिकों को ईपीएफ का लाभ उत्तर प्रदेश में NHM कार्मिको को दिया जाता है वहीं 15000 के अधिक वेतनमान वाले कार्मिकों को सामाजिक सुरक्षा के नाम पर कोई लाभ नहीं दिया जाता है। बिहार राज्य में NHM के  कार्मिकों समस्त कार्मिको को 15000 तक वेतन को आधार बना कर ईपीएफ का लाभ दिया जा रहा है। पत्र में अनुरोध किया गया है कि उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों को ईपीएफ का लाभ प्रदान दिए जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने की कृपा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.