Saturday , February 4 2023

सिर्फ एक रुपये के परचे पर विशिष्‍ट चिकित्‍सा दे रहा राधा कृष्‍ण पॉलीक्‍लीनिक  

-प्रसव से लेकर सर्जरी तक की सुविधा अत्‍यंत रियायती दरों पर दी जा रहीं 

सेहत टाइम्‍स                

लखनऊ। ग्रामीण जनता को उनके घर के निकट विशेषज्ञ चिकित्‍सकों वाली सुविधा देने के दृष्टिकोण से सुल्‍तानपुर रोड लखनऊ स्थित चांद सराय, गोसाईगंज में राधा कृष्‍ण वेलफेयर ट्रस्‍ट के तहत राधा कृष्‍ण पॉलीक्‍लीनिक का संचालन हो रहा है। इस अस्‍पताल की खास बात यह है कि यहां एक रुपये के परचे पर बेहद कम दरों पर सर्जरी, प्रसव सहित अन्‍य विशिष्‍ट चिकित्‍सा सेवाएं उपलब्‍ध हैं।

इसे संचालित करने वाले डॉ वीरेन्‍द्र यादव ने केजीएमयू से एमबीबीएस, एमडी पीएचडी किया है। गांव देहात में रियायती दरों पर इलाज देने के बारे में डॉ वीरेन्‍द्र बताते हैं कि जब वे एमबीबीएस के बाद इंटर्नशिप कर रहे थे, तब दूरदराज के ग्रामीण इलाकों से इलाज कराने आने वाले लोगों को देखकर लगता था कि विशिष्‍ट सेवाएं अगर ग्रामीण इलाकों में हों तो गरीब ग्रामीणों को उनके घर के निकट ही इलाज मिल सकेगा। बस तभी से मन में विचार कर लिया था, कि ग्रामीण क्षेत्र में एक चेरिटेबिल अस्‍पताल खोलना है।

डॉ सरस्‍वती पटेल
डॉ वीरेन्‍द्र यादव

डॉ वीरेन्‍द्र बताते हैं कि राधा कृष्‍ण पॉलीक्‍लीनिक में रोजाना 45 से 55 मरीज आते हैं, इन मरीजों को जहां बेहद सस्‍ती दरों पर विशेषज्ञों की सेवाएं उपलब्‍ध कराते हुए जरूरत के अनुसार भर्ती भी किया जाता है, वहीं सस्‍ती दरों पर दवाएं भी मुहैया करायी जाती हैं। डॉ वीरेन्‍द्र ने बताया कि अस्‍पताल में प्रात: 8 बजे से प्रात: 10 बजे तक ओपीडी में रजिस्‍ट्रेशन सिर्फ 1 रुपये में किया जाता है, इसके बाद प्रात: 10 बजे से मध्‍यान्‍ह 12 बजे तक पंजीकरण शुल्‍क 50 रुपये तथा इसके बाद अपरान्‍ह 3 बजे तक पंजीकरण शुल्‍क 100 रुपये लिया जाता है।

अस्‍पताल में प्रसूति सेवाएं भी उपलब्‍ध हैं, केजीएमयू से एमबीबीएस,  एमएस ऑब्‍स एंड गाइनी करने के बाद मुंबई से इन्‍फर्टिलिटी कोस करने वाली डॉ सरस्‍वती पटेल महिलाओं के रोगों का इलाज व प्रसव सेवाएं दे रही हैं।

ज्ञात हो डॉ वीरेन्‍द्र यादव शहर के अंदर चौक में लखनऊ हैरिटेज हॉस्पिटल भी संचालित कर रहे हैं, ऐसे में राधा कृष्‍ण पॉलीक्‍लीनिक में आये मरीज को इमरजेंसी में इलाज की जरूरत पड़ती है तो उसे चौक स्थित हॉस्पिटल में इलाज उपलब्‍ध कराया जाता है, लेकिन चौक स्थित अस्‍पताल में भी उसका इलाज बहुत रियायती दरों पर ही होता है क्‍योंकि मूलत: वह मरीज चेरिटेबिल राधा कृष्‍ण पॉलीक्‍लीनिक का माना जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 + 19 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.