Saturday , January 29 2022

सचिवालय में प्‍लास्टिक बैन, बोतल बंद पानी की भी अनुमति नहीं, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लेगा सबक ?

प्रधानमंत्री के सुझाव पर तत्‍काल अमल करने के निर्देश दिये विधानसभाध्‍यक्ष ने

लखनऊ उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष, हृदय नारायण दीक्षित ने प्रधानमंत्री द्वारा प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद करने के सुझाव के क्रम में यह निर्देश दिये है कि संसद भवन की भांति उत्तर प्रदेश विधान सभा के विधान भवन परिसर को भी प्लास्टिक मुक्त बनाया जाय। अब देखना यह है कि आम आदमी के स्‍वास्‍थ्‍य की फि‍क्र करने की जिम्‍मेदारी निभाने वाला स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एवं चिकित्‍सा शिक्षा  विभाग यह पहल कब करता है।

श्री दीक्षित के निर्देशों के अनुरूप उत्तर प्रदेश विधान सभा के प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे ने कार्यालय ज्ञाप जारी करते हुए निर्देश जारी किया है कि उत्तर प्रदेश विधान सभा सचिवालय द्वारा विधान भवन परिसर को प्लास्टिक की बोतलों और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विधान सभा में कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को यह निर्देश जारी कर दिया गया है कि प्लास्टिक के समान के बजाय पर्यावरण के अनुकूल थैलों या सामान का उपयोग किया जाय। प्रमुख सचिव ने कहा कि अध्यक्ष के निर्देशानुसार यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गयी है।

जहां तक स्‍वास्‍थ्‍य, परिवार कल्‍याण व चिकित्‍सा शिक्षा विभाग की बात है तो बड़ी संख्‍या में लगभग पूरे साल यहां होने वाले मेडिकल सम्‍मेलनों व अन्‍य कार्यक्रमों में अक्‍सर पीने के पानी के लिए पानी की बोतलें इस्‍तेमाल होती हैं।