Saturday , April 20 2024

अब विश्‍व भर में गूंजेगी ‘केजीएमयू गूंज 89.6 मेगा हर्ट्ज’ की आवाज

-धूमधाम से लॉन्‍च हुआ केजीएमयू के कम्‍युनिटी रेडियो स्‍टेशन का ऐप

-कुलपति ने कहा, रेडियो की स्‍थापना संस्‍थान के लिए मील का पत्‍थर  

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी ने केजीएमयू के कम्युनिटी रेडियो स्टेशन केजीएमयू गूंज 89.6 मेगा हर्ट्ज की स्थापना को केजीएमयू के लिए एक मील का पत्थर बताते हुए कहा कि यह चिकित्सा विश्वविद्यालय प्रत्येक माध्यम से समाज की सेवा के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस सेवा की निरंतरता भी बहुत आवश्यक है।

कुलपति ने यह बात केजीएमयू गूंज के मोबाइल एप लॉन्च होने के अवसर पर अपने मुख्य अतिथि के रूप में संबोधन में कही। उन्होंने केजीएमयू गूंज रेडियो स्टेशन के अधिशासी अधिकारी व प्रोफेसर सर्जरी विभाग डॉ विनोद जैन के साथ ही उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि रेडियो प्रारंभ होने के एक माह के अंदर ही केजीएमयू गूंज रेडियो का एक ऐप शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि यह अपने कार्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि आज के युग में डिजिटलाइजेशन की शक्ति के महत्व को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से जनता के बीच उनकी सुविधा के अनुसार प्रामाणिक जानकारी उपलब्ध हो सकेंगी।

इस मौके पर केजीएमयू गूंज के अधिशासी अधिकारी डॉ विनोद जैन ने एप के उपयोग एवं उसमें दी गई जानकारी को विस्तार से बताते हुए कहा कि यह ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर एवं एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस ऐप द्वारा रेडियो का सजीव प्रसारण विश्व के किसी भी कोने में सुना जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही इस ऐप में केजीएमयू के गौरवशाली इतिहास के साथ-साथ केजीएमयू गूंज रेडियो स्टेशन की अवधारणा का विस्तार से वर्णन किया गया है। ऐप में दी गई सुविधा के माध्यम से अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, टि्वटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी पहुंचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि ऐप में निहित यूट्यूब बटन द्वारा विशेषज्ञों के वीडियोज को कभी भी किसी भी समय सुना जा सकता है।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो एस एन संखवार ने अपने संबोधन में कहा कि केजीएमयू गूंज रेडियो के प्रचार एवं इसके द्वारा दी गई जानकारी के प्रसार के लिए चिकित्सालय स्तर से प्रयास किए जा रहे हैं तथा जनहित के लिए समय-समय पर वीडियो के द्वारा दी गई जानकारी की घोषणा भी की जा रही है। चीफ प्रॉक्टर डॉ क्षितिज श्रीवास्तव ने केजीएमयू रेडियो की स्थापना को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से रोगी, परिजन, छात्र, शिक्षक एवं अन्य लोग लाभान्वित होते रहेंगे। इस मौके पर डॉ समीर मिश्रा ने समारोह में आए समस्त गणमान्य अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन सुरभि तिवारी एवं संयोजन प्रोग्रामिंग हेड विनय सक्सेना तथा स्टेशन मैनेजर शालिनी गुप्ता द्वारा किया गया, जबकि राघवेंद्र कुमार एवं फरहान के द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान की गई। इस मौके पर मुख्य रूप से प्रति कुलपति डॉ विनीत शर्मा, डॉ रिचा खन्ना, डॉ ज्योति चोपड़ा, डी हिमांशु, डॉ अनिल निश्चल, डॉ शैलेंद्र सक्सेना, डॉ राकेश चक, डॉ दिव्या मल्होत्रा, वित्त अधिकारी विनय कुमार राय, वित्त लेखाधिकारी प्रियंका द्विवेदी के साथ ही केजीएमयू गूंज की पूरी टीम व पैरामेडिकल के शिक्षक भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.