Saturday , April 27 2024

प्रेगनेंसी में टेंशन नहीं, स्‍वस्‍थ तंत्रिका वाला शिशु पालिये

-भावनात्मक, व्यवहारिक और संज्ञानात्मक पर्यावरणीय प्रभाव पड़़ता है भ्रूण के विकास पर

-विश्‍व मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सप्‍ताह में सावनी गुप्‍ता की सातवीं प्रस्‍तुति

सावनी गुप्‍ता, क्‍लीनिकल साइकोलॉजिस्‍ट

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। गर्भावस्था में जटिलताएं शिशुओं में मानसिक समस्याओं का कारण बनती हैं। गर्भ में बच्चे के विकास और बाद में हृदय रोग और चयापचय सिंड्रोम के अन्य पहलुओं वाले शारीरिक विकारों के प्रति संवेदनशीलता के अलावा भ्रूण की अवधि के दौरान विकास का भी खासा महत्व है। अब यह स्पष्ट है कि भ्रूण के विकास पर भावनात्मक, व्यवहारिक और संज्ञानात्मक पर्यावरणीय प्रभाव पड़़ता है। पशुओं पर किये अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान तनाव संतानों के तंत्रिका विकास पर लंबे समय तक प्रभाव डाल सकता है।

यह जानकारी कपूरथला, अलीगंज स्थित फेदर्स-सेंटर फॉर मेंटल हेल्‍थ की फाउंडर, क्‍लीनिकल साइकोलॉजिस्‍ट सावनी गुप्‍ता ने विश्‍व मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के मौके पर मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सप्‍ताह की सातवीं प्रस्‍तुति में देते हुए ‘सेहत टाइम्‍स’ को बताया कि दुनिया भर में कई समूह इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान माँ की भावनात्मक स्थिति उसके बच्चे के मनोवैज्ञानिक विकास पर दीर्घकालिक प्रभाव कैसे डाल सकती है।

सावनी ने बताया कि यदि गर्भावस्था के दौरान मां तनावग्रस्त, चिंतित या उदास है, तो उसके बच्चे में भावनात्मक समस्याएं, एडीएचडी, आचरण विकार और बिगड़ा हुआ संज्ञानात्मक विकास सहित कई समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। मस्तिष्क की परिवर्तित संरचना और कार्य दोनों को प्रसव पूर्व तनाव और मां के प्रारंभिक बचपन के आघात के अनुभव से जुड़ा हुआ दिखाया गया है।

उन्‍होंने बताया कि जन्म के समय वजन, गर्भकालीन आयु, मातृ शिक्षा, धूम्रपान, शराब का सेवन और सबसे महत्वपूर्ण, प्रसवोत्तर चिंता और अवसाद जैसे संभावित भ्रमित करने वाले कारकों से संबंध शिशु पर सीधा प्रभाव डालते हैं। इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि केवल विषाक्त या अत्यधिक प्रसव पूर्व तनाव ही महत्वपूर्ण नहीं है, कई अध्ययनों से पता चला है कि दैनिक परेशानी, गर्भावस्था विशिष्ट चिंता या रिश्ते में तनाव जैसी समस्याएं विकासशील भ्रूण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। एडीएचडी जैसे अन्य परिणामों का जोखिम गर्भावस्था के बाद के तनाव से जुड़ा हुआ पाया गया है।

इन सबके अंतर्निहित तंत्र अभी समझ में आने लगे हैं; प्लेसेंटा का परिवर्तित कार्य, तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को अधिक मात्रा में भ्रूण तक पहुंचने की अनुमति देना, बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है, साथ ही मातृ प्रतिरक्षा प्रणाली का कार्य भी महत्वपूर्ण हो सकता है। यह स्पष्ट है कि यह केवल विषाक्त या अत्यधिक प्रसवपूर्व तनाव नहीं है। बल्कि दैनिक परेशानियां, गर्भावस्था विशिष्ट चिंता या रिश्ते में तनाव जैसी समस्याएं भी विकासशील भ्रूण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं।

सावनी कहती हैं कि  हमारे बच्चों के सर्वोत्‍तम जीवन के लिए हमें गर्भवती महिलाओं के लिए सर्वोत्तम संभव भावनात्मक देखभाल प्रदान करने की आवश्यकता है। इस मुद्दे के बारे में अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य शिक्षा की आवश्यकता है, और गर्भवती महिलाओं को भावनात्मक रूप से अपना खयाल रखने और जरूरत पड़ने पर मदद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में अधिकतर मामलों में गर्भवती महिलाओं में चिंता और अवसाद का पता नहीं चल पाता है और उनका इलाज नहीं किया जाता है। हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि जब गर्भवती महिलाएं पहली बार हेल्‍थ प्रोफेशनल से मिलें तो उनसे उनके भावनात्मक इतिहास और वर्तमान स्थिति के बारे में संवेदनशील तरीके से पूछताछ की जाये।

सावनी ने बताया कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल जो भ्रूण के विकास को प्रभावित करने वाला विकार नहीं है,  बल्कि यह अपने साथी के साथ खराब संबंध सहित तनाव, चिंता और अवसाद का कारण भी बन सकता है। प्रत्येक महिला के लिए उचित व्‍यक्तिगत सहायता की व्यवस्था की जानी चाहिए। इसमें बच्चों के चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण अनुपात में उत्पन्न होने वाली न्यूरोडेवलपमेंटल समस्याओं की एक कड़ी को रोकने की क्षमता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.