Saturday , May 18 2024

मातृशक्ति समाज एवं परिवार के विकास की नींव, इसकी मजबूती जरूरी

-मातृ दिवस पर समारोहों का आयोजन, माताओं को किया गया सम्मानित

सेहत टाइम्स

लखनऊ। मातृशक्ति समाज एवं परिवार के विकास की नींव है। यदि नींव मजबूत नहीं होगी तो समाज की उन्नति नहीं हो सकती। एनीमिया सबसे ज्यादा हमारे देश में है, लगभग 59% महिलायें यहां इससे पीड़ित हैं। वहीं 2020 के आंकड़ों के अनुसार प्रति 1 लाख आबादी में 103.6% महिलाओं में पाया गया। लगभग 30%महिलायें मानसिक तनाव से पीड़ित हैं।

मातृ दिवस पर इनके स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता बढ़ाने के क्रम में हर साल की तरह राजेश्वरी हेल्थ केयर लखनऊ में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें माताओं को सम्मानित किया गया और विश्व नर्सिंग डे के उपलक्ष्य में नर्सिंग स्टाफ के योगदान को भी सम्मानित किया गया। इसकी डायरेक्टर डॉ निरुपमा मिश्रा ने सबको इस अवसर पर शुभकामनाएं दीं और पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ फूल-पौधे दिये। इस अवसर पर सुमन गौतम, रीना सिंह, शैलेश, मदन, शैलेन्द्र आदि उपस्थित रहे।

इसी क्रम में स्त्री वेलफेयर फाउंडेशन लखनऊ ने भी मातृशक्ति के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें डा निरुपमा मिश्रा विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित रहीं। उन्होंने महिलाओं को अपनी स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया और कैंसर से बचाव के उपाय बताए। साथ ही सकारात्मक जीवन शैली अपनाने को कहा। इस अवसर नीलू त्रिवेदी संस्थापक स्त्री वेलफेयर फाउंडेशन ने उन्हें सम्मानित किया। साथ ही अन्य महिला शक्तियों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया। महिलाओं ने मातृशक्ति को समर्पित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.