Wednesday , April 24 2024

एसजीपीजीआई में नर्सिंग भर्ती को लेकर ऑल यूपी नर्सिंग एसोसिएशन की आपत्ति पर मंत्री जयवीर सिंह ने लिखा डिप्‍टी सीएम को पत्र

-ऑल यूपी नर्सिंग एसोसिएशन ने सत्‍तापक्ष के साथ ही विपक्षी सपा नेताओं के समक्ष भी उठाया मसला

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। ऑल यूपी नर्सिंग एसोसिएशन ने संजय गांधी पीजीआई में हो रही स्‍टाफ नर्स की भर्ती में एनएचएम स्‍टाफ नर्स को अनुभव के अंक न दिये जाने के मसले पर अपनी शिकायत मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक, मंत्री जयवीर सिंह से भी की है। मंत्री जयवीर सिंह ने उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक, जिनके पास चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग की कमान भी है, को इस विषय में पत्र लिखकर आवश्‍यक कार्यवाही करने का अनुरोध किया है। एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष नरेश उत्‍तम व पूर्व मंत्री राजेन्‍द्र चौधरी से भी मिलकर अपनी गुहार लगायी है ताकि वे लोग यह मसला सदन में उठा सकें।

यह जानकारी देते हुए एसोसिएशन के प्रदेश अध्‍यक्ष शत्रुघ्‍न पाल ने बताया कि मंत्री जयवीर सिंह ने उप मुख्‍यमंत्री को सम्‍बोधित पत्र में इस मसले पर गम्‍भीरतापूर्वक विचार करने का अनुरोध करने की सिफारिश की है। एसोसिएशन का कहना है कि अभी तक लोक सेवा आयो‍ग के माध्‍यम से हुई नर्सिंग भर्ती में प्रतिवर्ष 3 अंक के हिसाब से अधिकतम पांच वर्ष के लिए 15 अंक अनुभव के दिये जाते रहे हैं, लेकिन इस बार उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयो‍ग के माध्‍यम से भती न कराकर संजय गांधी पीजीआई ने स्‍वयं भर्ती की है, जो कि अनुभव के अंक नहीं दे रहे हैं।

एसोसिएशन ने मांग की है कि अनुभव के ये 15 अंक दिये जायें इसके साथ ही ‘50 बेड का अनुभव एनएचएम स्‍टाफ के लिए’ यह शर्त हटाकर एनएचएम स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण के अंतर्गत कार्यरत स्‍टाफ नर्स का अनुभव मान्‍य किया जाये क्‍योंकि सीएचसी 30 बेड व पीएचसी 6 बेड की होती है। इसके अतिरिक्‍त एक अन्‍य मांग में कहा है कि जिस प्रकार दूसरे राज्‍यों में बाहरी राज्‍यों का आरक्षण 5 से 10 प्रतिशत तक सीमित है, उसी प्रकार उत्‍तर प्रदेश में भी स्‍थानीय नागरिको को वरीयता देते हुए बाहरी राज्‍यों के लिए कोटा निर्धारित की जाये, तथा एनएचएम में कार्यरत संविदा स्‍टाफ नर्स को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाये।

शत्रुघ्‍न पाल ने बताया कि आज मंत्री जयवीर सिंह, सपा प्रदेश अध्‍यक्ष नरेश उत्‍तम व पूर्व मंत्री राजेन्‍द्र चौधरी से मिलने गये एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल में उनके साथ अभिषेक विल्सन, हरिप्रसाद, सूरज मल, विन्‍दुमती, सूरजमल सिंह, विकास सिंह और सब्‍बर भी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.