Saturday , April 27 2024

यदि आप भी खड़े होकर भोजन करते हैं, तो आप यह जोखिम उठा रहे हैं…

-पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के रेडियो ऑन्कोलॉजिस्ट ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

-कैंसर इंस्टीट्यूट के रेडियेशन ऑन्कोलॉजी विभाग ने मनाया दूसरा स्थापना दिवस

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ के रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट प्रोफेसर राकेश कपूर ने कहा है कि भोजन खड़े होकर नहीं, बैठकर करना चाहिये। खड़े होकर भोजन करने से कैंसर होने का खतरा है। प्रो राकेश कपूर ने यह बात गुरुवार 18 जनवरी को कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट (केएसएसएससीआई) के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग के दूसरे स्थापना दिवस समारोह में अपने व्याख्यान में कही।

प्रो राकेश ने कहा कि खड़े होकर भोजन करने से हम जो भी खाते हैं वह मुंह से सीधे पेट के अन्य अंगों तक तेजी से पहुंचता है, जबकि बैठकर खाना खाने से भोजन चरणबद्ध तरीके से पचता है। पहले लोग बैठकर खाना खाते थे, जिससे पेट का कैंसर कम होता था, जबकि मौजूदा दौर में पेट के कैंसर के रोगी बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी आदि में भी अगर आप भोजन कर रहे हैं तो कोशिश करें कि खड़े होकर खाने के बजाये बैठकर खायें। उन्होंने विभिन्न प्रकार की नई टेक्नॉलजी का उपयोग रेडिएशन ऑन्कोलॉजी में करने में बल दिया, उन्होनें यह भी बताया कि रेडिएशन ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में 1990 से लेकर अबतक अभूतपूर्व परिवर्तन हुए है, जिसका कि सीधा लाभ कैंसर के मरीजों को मिल रहा है।

केजीएमयू की कुलपति के साथ ही डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की निदेशक का दायित्व निभा रहीं प्रो सोनिया नित्यानंद इस समारोह की मुख्य अतिथि थीं। उन्होंने अपने सम्बोधन में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सराहनीय है कि विभाग द्वारा इतने कम समय में विभिन्न प्रकार की नई टेक्नॉलजी का उपयोग करते हुए मरीजों को इसका लाभ सीधा पहुंचाया गया, उन्होंने अपेक्षा जतायी कि यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा, जिसस मरीजों को कैंसर उपचार में मदद मिलेगी।

समारोह में उपस्थित प्रो. (ब्रिगेडियर) देश पाल, प्रो-वीसी, टी.एस. मिश्रा यूनिवर्सिटी एवं सीएमएस, टी.एस. मिश्रा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लखनऊ ने भी विशिष्ट अतिथि के रूप में अपने व्याख्यान में विभाग की अनेक उपलब्धियों पर प्रसन्नता वव्यक्त की और उम्मीद जतायी कि भविष्य में विभाग एक मॉडल के रूप में उभरेगा जिसका अनुसरण अन्य संस्थान भी करेंगे।

इससे पूर्व रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. शरद सिंह ने अपने विभाग की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की और भविष्य में नए उपकरण को विभाग में स्थापित करने के लिए अपनी योजना को भी प्रस्तुत किया जिसकी मदद से कैंसर के मरीजों को उपचार में नई सफलता के अवसर प्राप्त होंगे।

इस मौके पर एक समझौता ज्ञापन मर्क और केएसएसएससीआई के बीच हस्ताक्षर भी किए गए, जिसके द्वारा विभिन्न कैंसर जागरूकता अभियान एवं अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों पर विशेष बल दिया जाएगा, उपरोक्त कार्यक्रम में मर्क के निदेशक नितेश शर्मा ने भी एमओयू के बारे में मुख्य भाषण दिया। स्थापना दिवस समारोह में केएसएसएससीआई के सभी संकाय, कर्मचारी, रेसीडेंट्स एवं प्रमुख संस्थानों केजीएमयू, डॉ. आरएमएलआईएमएस और एसजीपीजीआईएमएस आदि से आमंत्रित संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.