Thursday , March 28 2024

उन्‍नत चिकित्‍सा सुविधाओं के लिए जिम्‍स को किया जायेगा अपग्रेड : ब्रजेश पाठक

-बीएसएल-3 लैब का लोकार्पण, अब बैक्‍टीरियां संबंधी सभी जांचें हो सकेगी

-राजकीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, ग्रेटर नोएडा ने मनाया 8वां स्‍थापना दिवस

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ/नोएडा। उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में निजी अस्‍पतालों के बराबर चिकित्‍सा सुविधाओं को उन्‍नत करने की आवश्‍यकता है, ऐसे में ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान जिम्‍स को अपग्रेड किये जाने पर विचार किये जाने की आवश्‍यकता है ताकि आम लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्‍होंने जिम्स संस्थान को अपग्रेड किये जाने के बारे में विचार किये जाने का आश्वासन दिया और संस्थान के नवीन भवनों के निर्माण के लिए शीघ्र ही बजट जारी किये जाने व अस्पताल भवन के सुदृढीकरण कार्य के लिए बजट जारी किये जाने का आश्वासन भी दिया।

ब्रजेश पाठक आज राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के 8वें स्थापना दिवस पर मुख्‍य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्‍होंने कोविड महामारी के दौरान संस्थान द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। वर्ष 2016 में आज ही के दिन जिम्स की स्थापना हुई थी। स्थापना दिवस समारोह में संस्थान निदेशक ब्रिगेडियर डॉ राकेश गुप्ता ने पुष्पगुच्छ देकर उप मुख्यमंत्री का स्वागत किया। ब्रजेश पाठक ने संस्थान में सीमेन्स कम्पनी के सौजन्य से स्थापित बीएसएल-3 लैब का लोकार्पण किया इस अवसर पर सीमेन्स कम्पनी के प्रबंध निदेशक व कन्ट्री हैड मैथ्यू थॉमस भी शामिल हुए। इस लैब में बैक्टीरिया सम्बंधी सभी जांच सुविधा उपलब्ध होंगी। समारोह में विशिष्ट अतिथि मेरठ एमएलसी डॉ सरोजिनी अग्रवाल, ले जनरल धीरज सेठ, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार के साथ ही विधायक, जेवर धीरेन्द्र सिंह, एवं विधायक, दादरी तेजपाल नागर भी समारोह में शामिल हुए।  

इस मौके पर निदेशक ब्रिगेडियर गुप्ता एवं ईसीएचएस के निदेशक मे जनरल एनआर इन्दुर्कर ने अनुबंध पर हस्ताक्षर कर संस्थान में पूर्व सैनिकों के लिए कैशलेस उपचार की सुविधा प्रारम्भ की। स्थापना दिवस के समारोह पर ब्रिगेडियर राकेश गुप्ता ने संस्थान की प्रगति व उपलब्धियों के साथ ही भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया। प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने कहा कि जो कामयाबी जिम्स ने केवल विगत 4 वर्ष में चिकित्सा संस्थान/कालेजों में कामयाबी का नया कीर्तिमान स्थापित स्थापित किया है।

एमएलसी डॉ सरोजनी अग्रवाल ने कहा कि जिम्स पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चिकित्सा व शोध के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित कर रहा है। जिम्स में इतने कम समय में मरीजों के लिए इतनी उपचार एवं जांच सुविधाएं उपलब्ध करवा दी हैं जो किसी भी मेडिकल कॉलेज के लिए 10 वर्षो में भी उपलब्ध करवाना भी बहुत मुश्किल है।

कार्यक्रम में अन्त उप मुख्यमंत्री ने संस्थान के सीएमएस डॉ सौरभ श्रीवास्तव व डॉ रम्भा पाठक को बेस्‍ट परफॉरमेंस के लिए तथा डॉ रंजना वर्मा, डॉ सतेन्द्र कुमार एवं डॉ अनुराग श्रीवास्तव को बेस्ट टीचर अवॉर्ड से नवाजा। इस अवसर पर संस्थान के मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज व पैरामेडिकल स्कूल के संकाय सदस्य व स्टॉफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.