Thursday , May 2 2024

संजय गांधी पीजीआई में हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी की जांच से लेकर इलाज तक मुफ्त

-सुविधा के लिए सोमवार या शुक्रवार को हेपेटोलॉजी की ओपीडी में पंजीकरण कराना जरूरी

-संस्थान का हेपेटाइटिस के समूल खात्मे व हेपेटाइटिस सी के 2030 तक उन्मूलन का लक्ष्य

सेहत टाइम्स

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के हेपेटोलॉजी विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीएचसीपी) के तहत उपचार केंद्र का आज उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम के तहत हेपेटाइटिस बी के लिए मुफ्त डीएनए परीक्षण और हेपेटाइटिस सी के लिए आरएनए परीक्षण किया जाएगा। हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी के मरीजों को मुफ्त परामर्श और दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। कार्यक्रम का लक्ष्य हेपेटाइटिस के समूल खात्मे का लक्ष्य साधना और 2030 तक देश भर में हेपेटाइटिस सी का उन्मूलन करना है। इन सेवाओं का लाभ उठाने के इच्छुक मरीजों को सोमवार और शुक्रवार को हेपेटोलॉजी ओपीडी में अपना पंजीकरण कराना होगा।

एनवीएचसीपी केंद्र के उद्घाटन कार्यक्रम में डॉ. ब्रिजेश राठौड़ (यूपी-डीजीएमएच), संजय गांधी पी जी आई के के डीन प्रोफेसर शालीन कुमार, चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर वी.के. पालीवाल, सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो. राजन सक्सेना, नोडल अधिकारी, यूपी-एनवीएचसीपी डॉ. विकासेंदु अग्रवाल, हेपेटोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो. अमित गोयल व सहायक प्रोफेसर हेपेटोलॉजी डॉ. सुरेंद्र सिंह और डॉ. अजय मिश्रा उपस्थित थे।

पीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन ने विभाग द्वारा की गई इस पहल पर प्रसन्नता व्यक्त की और उम्मीद जताई कि इस कार्यक्रम के तहत हेपेटाइटिस बी और सी से पीड़ित मरीजों को मुफ्त जांच और उपचार सुविधाओं से लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.