Tuesday , September 27 2022

महानगर में गरीबों के लिए खुला मुफ्त सैटरडे शॉपिंग मॉल

-आस्‍था सेंटर ऑफ जीरियाट्रिक मेडिसिन व एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्‍टर्स ने शुरू किया Giving Saturday अभियान

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। आज जरूरतमंदों की कमी नहीं है,  क्‍योंकि समाज में एक वर्ग ऐसा भी है जिसकी कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते जरूरतें भी नहीं पूरी हो पाती हैं, दूसरी ओर देने वालों यानी कि दानदाताओं की भी कमी नहीं है, लोगों के घर में बहुत से ऐसे सामान, कपड़े, बुजुर्गों के कपड़े, उनके इस्‍तेमाल की हुई व्‍हील चेयर, बैसाखी, स्टिक्‍स और न जाने क्‍या-क्‍या चीजें होती हैं जो वर्तमान में घर में निष्‍प्रयोज्‍य पड़े रहते हैं, लेकिन वे चीजें अगर किसी गरीब जरूरतमंद को मिल जायें तो उनका सदुपयोग हो जाता है। ऐसे जरूरतमंदों और ऐसे दानदाताओं के लिए एक सेतु का काम करते हुए आस्‍था दि सेंटर फॉर जीरियाट्रिक मेडिसिन, पैलिएटिव केयर हॉस्पिटल, हॉस्‍पाइस एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी और एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्‍टर्स ने एक अभियान Giving Saturday की शुरुआत आज 25 दिसम्‍बर को की है।

इस अभियान के सूत्रधार आस्‍था सेंटर ऑफ जीरियाट्रिक मेडिसिन के संस्‍थापक व एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्‍टर्स के महासचिव डॉ अभिषेक शुक्‍ला हैं। क्रिसमस डे के दिन शुरू हुए इस अभियान के तहत महानगर में आस्‍था सेंटर ऑफ जीरियाट्रिक मेडिसिन के सामने स्थित बी-52 जे पार्क महानगर, लखनऊ में शॉपिंग मॉल की तरह एक फ्री सैटरडे शॉपिंग मॉल की शुरुआत की गयी है। इसकी खासियत यह है कि प्रत्‍येक शनिवार को यहां कोई भी जरूरतमंद आकर अपनी जरूरत के सामान फ्री ले जा सकता है। यहां उपलब्‍ध सामानों में पुरुषों व महिलाओं के कपड़े, कम्‍बल, स्‍वेटर, सूट, पैंट, टाई, जूते, चलने में सहायता देने वाली स्टिक, व्‍हील चेयर सहित विभिन्‍न प्रकार के आइटम शामिल हैं।  

हौसला न हारेंगे, हम तो बाजी मारेंगे…

आज एक समारोह में मुख्‍य अतिथि एडीजी सुरक्षा आईपीएस बिनोद कुमार सिंह ने इस अभियान का उद्घाटन किया। उन्‍होंने अपने सम्‍बोधन में इस नेक कार्य के लिए डॉ अभिषेक शुक्‍ला और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि लेना तो सभी चाहते हैं लेकिन देने वाले का महत्‍व लेने वाले से ज्‍यादा होता है। निष्‍काम भाव से समाज को देना बहुत ही प्रशंसनीय कार्य है। आपने यह जो कार्य का बीड़ा उठाया है यह बहुत ही खूबसूरत है, इसमें हम सब आपके साथ हैं। इसी भाव के साथ उन्‍होंने अपने सम्‍बोधन का समापन फि‍ल्‍मी गीत की पंक्तियां…हौसला न हारेंगे, हम तो बाजी मारेंगे…यूं ही कट जायेगा सफर… से किया।

लेने वाले से ज्‍यादा खुशी होती है देने वाले को

इस मौके पर विशिष्‍ट अतिथि के रूप में उपस्थित रिटायर्ड आईएएस अनीता भटनागर जैन ने कहा कि‍ इस कार्य के लिए डॉ अभिषेक शुक्‍ला की जितनी भी तारीफ की जाये कम है। उन्‍होंने कहा कि हमेशा लेने वाले से ज्‍यादा खुशी देने वाले को होती है। उन्‍होंने मॉल और उसमें रखे सामान का जायजा लेते हुए कहा कि यह एक अच्‍छा प्रयास है, जिससे जरूरतमंदों की जरूरत का सामान यहां उन्‍हें फ्री में मिल सकेगा। उन्‍होंने इस मॉल के सेटअप में अपने आइडियाज से सहयोग करने वाली जान्‍हवी सिंह, देविशा दयाल और रिया माथुर की भी तारीफ की।

डॉ अभिषेक शुक्‍ला ने अपने सम्‍बोधन में इस कार्य में सहयोग देने वालों का धन्‍यवाद अदा करने के साथ ही इसके आगे के संचालन के लिए लोगों से अपील की कि वे यहां चीजों को दान कर सकते हैं। डॉ अभिषेक शुक्‍ला ने कहा कि इन डोनेशन ड्राइव की अवधारणा एक मुफ्त सैटरडे शॉपिंग माल बनाने की थी, जहां जरूरतमंद लोग आसानी से उन वस्‍तुओं को उठा सकते हें जो उन्‍हें लगता है कि उपयोग की हैं।

कार्यक्रम में कुछ जरूरतमंदों के सामानों की किट प्रदान की गयीं। इस मौके पर अभियान से सक्रिय रूप से जुड़े केजीएमयू से रिटायर्ड डॉ संदीप कुमार के साथ ही डॉ वीके पुरी, डॉ राजेन्‍द्र प्रसाद, डॉ रश्मि कुमार, पूर्व सीएमओ डॉ एके शुक्‍ला सहित कई लोगों ने सम्‍बोधित किया। सभी ने अपने सम्‍बोधन में इस नेक कार्य के लिए डॉ अभिषेक की मुक्‍तकंठ से प्रशंसा करते हुए अपनी शुभकामनाएं दीं।   

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 − four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.