Tuesday , September 27 2022

न्यू पेंशन स्कीम के तहत कटौती नियमित हो रही लेकिन ऑनलाइन दिख नहीं रही

-उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षक संघ ने मुख्‍यमंत्री व शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने मुख्यमंत्री का ध्यान न्यू पेंशन स्कीम के तहत कटने वाली धनराशि (एनपीएस) की रेगुलर ऑनलाइन फीडिंग न किए जाने की ओर आकृष्ट कराते हुए कहा है कि लगातार नियमित रूप से धनराशि की कटौती के बावजूद ऑनलाइन न दिखने के कारण अध्‍यापकों के मन में आशंकाओं ने जन्‍म ले लिया है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री से इसका संज्ञान लेने तथा सक्षम को इस बारे में निर्देश देने का अनुरोध किया है।

संघ के प्रदेशीय मंत्री व प्रवक्ता डॉ महेंद्र नाथ राय ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि प्रदेश के ज्यादातर जनपदों से शिक्षकों द्वारा एनपीएस के संचालन में अव्यवस्था की शिकायतें मिल रही हैं। डॉ राय ने कहा है कि एनपीएस कटौती का पैसा सुचारु रुप से एनएसडीएल के खाते में जमा नहीं होने तथा जमा पैसा खाते में दिखाई नहीं देने की वजह से प्रदेश के एनपीएस आच्छादित सभी शिक्षकों में भारी आक्रोश है।

इस सम्‍बन्‍ध में डॉ राय ने एक उदाहरण देते हुए मुख्‍यमंत्री को पत्र लिख कर बताया है कि जनपद हरदोई के ढिकुन्नी स्थित अटल बिहारी इंटर कॉलेज के सहायक अध्यापक अरविंद कुमार वर्मा ने शिक्षक संघ को सूचित करते हुए इसका ध्यान आकृष्ट कराने के लिए आप को पत्र लिखने का आग्रह किया है। अरविंद कुमार वर्मा ने बताया है कि उनकी जॉइनिंग 9 दिसंबर 2010 को हुई थी, उनके वेतन से न्यू पेंशन स्कीम के तहत कटौती मई 2016 से अनवरत हो रही है, साथ ही पिछला बकाया भी काटा जा रहा है, लेकिन जिले से ऑनलाइन रेगुलर फीडिंग नहीं करवाई जा रही है, जिसके कारण एन एस डी एल एजेंसी में कटा हुआ वेतन अपडेट नहीं हो रहा है, यह चिंता का विषय है। इसके कारण न्यू पेंशन स्कीम से आच्छादित शिक्षकों में आशंका व्याप्त है। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री से इस विषय में निर्देश देने का अनुरोध किया है।

डॉ राय ने इस आशय के पत्र प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री व शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश कुमार शर्मा को भी भेजकर मामले में उचित निर्देश देने का अनुरोध किया है।