Saturday , April 20 2024

केजीएमयू, एसजीपीजीआई, लोहिया संस्‍थान सहित अन्‍य सरकारी अस्‍पतालों में 18 जनवरी से लगेगी कोरोना वैक्‍सीन

-प्रथम, द्वितीय और बूस्‍टर डोज के लिए लखनऊ को 42,700 वैक्‍सीन आवंटित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय, संजय गांधी पीजीआई, लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान, बलरामपुर अस्‍पताल सहित लखनऊ के 12 जिला चिकित्‍सालयों एवं शहरी व ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर कल 18 जनवरी से कोविड की वैक्‍सीन कोविशील्‍ड लगायी जायेगी। इन केंद्रो पर पूर्व की भांति पहली, दूसरी और एहतियाती डोज के लिए वैक्‍सीन लगायी जायेगी। यह जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एमके सिंह ने 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र नागरिकों से वैक्‍सीन लगवाने की अपील की है।

सीएमओ कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि शासन द्वारा लखनऊ जनपद को 42,700 कोविशील्ड वैक्सीन का आवंटन किया गया है। जनपद के 12 जिला चिकित्सालयों, 19 शहरी एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 जनवरी से कोविड टीकाकरण किया जाएगा। यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.एम.के.सिंह ने हुए बताया कि ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग की सुविधा के साथ टीकाकरण स्थल पर भी पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, एसजीपीजीआई, डॉ. राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, बलरामपुर चिकित्सालय, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय, लोकबंधु राजनारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई चिकित्सालय, ठाकुरगंज संयुक्त चिकित्सालय, भाऊराव देवरस चिकित्सालय, 100 शैया राम सागर मिश्रा चिकित्सालय, अवंतीबाई चिकित्सालय, झलकारीबाई चिकित्सालय तथा 19 शहरी एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों(सीएचसी) पर कोविड टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए लाभार्थी को पहचान पत्र (आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस) के साथ चिन्हित स्वास्थ्य केंद्र पर आना होगा जहां पर लाभार्थी का कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए टीकाकरण किया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कहा कि विभिन्न शोधों से यह सामने आया है कि कोविड टीकाकरण कराने के बाद कोरोना गंभीर रूप नहीं लेता है और इसके द्वारा दूसरों के संक्रमण की संभावना कम हो जाती है। उन्होंने सभी जनपदवासियों से अपील की है कि 18 साल से अधिक आयु के सभी लोग निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर कोविड टीके के पहली, दूसरी एवं एहतियाती डोज अवश्य लगवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.