रक्तदान है जीवनदान : केशव मौर्या

समारोह को सम्बोधित करते उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या।

विश्व रक्तदान जागरूकता दिवस पर लगा रक्तदान शिविर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने लोगों से रक्तदान का आह्वान करते हुए कहा है कि रक्तदान जीवनदान है। लोगों को रक्तदान के लिए अभी और जागरूक किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हालांकि पहले की अपेक्षा लोगों में यह जिम्मेदारी का भाव आया है कि उन्हें रक्तदान करना चाहिये।
श्री मौर्य यहां 14 जून को विश्व रक्तदान जागरूकता दिवस के मौके पर अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा डॉ राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहले लोग रक्तदान से डरते थे, इस सम्बन्ध में उन्होंने अपने जीवन का एक किस्सा सुनाते हुए कहा कि स्वरूपरानी हॉस्पिटल में भर्ती एक महिला का जीवन संकट में था, उसे रक्त की आवश्यकता थी, उन्होंने बताया कि यद्यपि महिला के स्वस्थ और हष्ट-पुष्ट भाई भी वहां उपस्थित थे लेकिन भाइयों की पत्नियों ने उनसे खून देने को मना कर दिया, उनका कहना था कि अगर खून देंगे तो फिर आपके स्वास्थ्य का क्या होगा। श्री मौर्य ने बताया कि तब पहली बार मैंने उस महिला के लिए रक्तदान किया था। उसके बाद से मैं करीब 12-15 बार रक्तदान कर चुका हूं। श्री मौर्य ने बताया कि मैं सरकार की ओर से रक्तदाताओं और उसकी प्रेरणा देने वालों का अभिनंदन करता हूं।

रक्तदान करते रक्तदाता।

इस मौके पर अमर उजाला परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोगों ने रक्तदान में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया। 62 बार रक्तदान करने वाले परमजीत सिंह, 51 बार रक्तदान करने वाले अरविंद पाठक सहित रक्तदान के लिए जागरूकता फैला रहे अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया गया।  इस मौके पर डॉ राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय के निदेशक डॉ डीएस नेगी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ ओमकार यादव, अधीक्षक डॉ एमएल भार्गव, भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी हरीशजी श्रीवास्तव, अमर उजाला के सम्पादक, समाचार सम्पादक सहित अनेक वरिष्ठ पत्रकार, चिकित्सक व अन्य लोग उपस्थित थे।