Saturday , April 27 2024

एनएचएम संविदा कर्मियों से 18 मार्च को उपमुख्यमंत्री के आवास पर पहुंचने का आह्वान

-राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संविदा कार्मिकों की वेतन विसंगति की व्यथा सुनायेंगे ब्रजेश पाठक को

योगेश उपाध्याय

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश के तहत संविदा पर कार्यरत 1.5 लाख कार्मिकों के वेतन की विसंगति दूर किए जाने की मांग को लेकर संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश ने आगामी सोमवार 18 मार्च 2024 को प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के साथ-साथ ही उपमुख्यमंत्री का पदभार संभाल रहे ब्रजेश पाठक के आवास पर पहुंचने का ऐलान किया है संघ ने इसके लिए सभी संविदा कर्मचारियों से उप मुख्यमंत्री के राज भवन कॉलोनी स्थित आवास पर उपस्थित होने का आह्वान भी किया है। अपने इस निर्णय से संघ ने उपमुख्यमंत्री को पत्र भेज कर अवगत करा दिया है।

संघ के प्रदेश महामंत्री योगेश उपाध्याय ने उपमुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा है कि लगभग 1.5 लाख संविदा कार्मिकों द्वारा महामारी के समय में तथा साधारण समय में उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है, जिसकी प्रशंसा समय-समय पर विदेशों तक में हुई है, यही नहीं भारत सरकार द्वारा इसके लिए सम्मानित भी किया गया है। पत्र में लिखा है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्मिक स्कीम वर्कर होने के कारण वर्ष 2005 से उपेक्षित हैं, उन्होंने कहा है कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2016 से प्रतिवर्ष तीन प्रतिशत अतिरिक्त बजट आवंटित करते हुए निर्देशित किया गया है कि संविदा कार्मिकों की वेतन विसंगति दूर की जाए लेकिन अभी तक किसी प्रकार की कार्यवाही जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा नहीं की गई है।

पत्र में लिखा है कि आपके ध्यानाकर्षण के लिए संघ के आह्वान पर कार्मिकों द्वारा बीती 12 फरवरी से 22 फरवरी तक लगभग 12000 पत्र आपके संबोधन में प्रेषित किए गए थे, इसी के क्रम में विभागाध्यक्ष से संघ ने अनुरोध किया था कि आवश्यक कार्यवाही कर वर्षों से लंबित वेतन विसंगति को दूर किया जाए मगर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई और न ही किसी प्रक्रियाधीन कार्यवाही से संघ को अवगत कराया गया है।

पत्र में लिखा है कि शासन की उदासीनता के कारण विवश होकर प्रदेश कार्यकारिणी संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश जिला तथा प्रदेश की समस्त टीम व सहयोगी संगठन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत संविदा कर्मियों के विषयों से अवगत कराने के लिए आपके समक्ष 18 मार्च दिन सोमवार को उपस्थित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.