Saturday , April 20 2024

यूपी के 79 प्रतिशत लोग लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में

-आठ राज्‍यों में किये गये पब्लिक ऐप के सर्वेक्षण में सामने आये आंकड़े 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 79 प्रतिशत लोगों का कहना है कि 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहना चाहिए। पब्लिक ऐप द्वारा किए गए पब्लिक की राय पोल में जनता का यह मत सामने आया है। पब्लिक ऐप भारत का सबसे बड़ा लोकेशन आधारित सोशल मीडिया ऐप है और यह सर्वेक्षण वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म आईपीएसओएस के सहयोग से किया गया है।

यहां जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि सर्वे में पता चला कि 84 प्रतिशत से अधिक लोगों का यह भी कहना था कि ताली बजाने और दिये जलाने जैसी गतिविधियां प्रत्येक रविवार की जानी चाहिए, उनका मानना है कि इससे देशवासियों को प्रेरणा मिलेगी और एकता बढ़ेगी। ऐसी खबरें आई थीं कि कई विशेषज्ञों व राज्य सरकारों के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री से लॉकडाउन जारी रखने का आग्रह किया है। तत्पश्चात् हुए इस पोल में उत्तर प्रदेश के 72000 से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया।

लॉकडाउन विस्तार के 58 प्रतिशत समर्थकों ने कहा कि इसे 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाना चाहिए, 19.56 प्रतिशत लोग 15 मई तक और 22.23 प्रतिशत 30 मई तक बढ़ाए जाने के पक्ष में थे। लगभग 17 प्रतिशत लोगों की राय थी कि लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाना चाहिए और 4 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिनकी कोई राय नहीं थी।

पब्लिक ऐप के इस पोल में 2 लाख से ज्यादा भारतीयों ने भाग लिया, भारत में इस ऐप के 2.50 करोड़ से अधिक प्रयोक्ता हैं। यह पोल बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान व उत्तर प्रदेश में किया गया। पोल के समग्र नतीजों के मुताबिक 81 प्रतिशत लोग इस मत के हैं कि 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन जारी रहना चाहिए तथा 86 प्रतिशत लोगों का कहना था कि राष्ट्रीय एकता एवं प्रोत्साहन वृद्धि के लिए प्रत्येक रविवार को शहरों में कुछ गतिविधि होनी चाहिए।

पब्लिक ऐप अपने प्रयोक्ताओं को कारोनावायरस के बारे में स्थानीय स्तर पर सत्यापित और रियल-टाइम अपडेट दे रहा है तथा उन्हें यह सुविधा भी दे रहा है कि उनके आसपास क्या घट रहा है उसे रिकॉर्ड एवं साझा कर सकें। स्थानीय राजनेता और सरकारी अधिकारी भी इसका इस्तेमाल अपने क्षेत्र में कोविड-19 के बारे में जानकारी मुहैया कराने के लिए कर रहे हैं। इस तरह से जन समुदाय में अफवाहों को खत्म करने, फेक न्यूज़ को रोकने और घबराहट को दूर करने में भी सहायता मिल रही है।