Thursday , June 30 2022

थकान, कमजोरी और तनाव की समस्या वाले 19 मरीज पहुंचे पोस्‍ट कोविड क्‍लीनिक में

-केजीएमयू में प्रत्‍येक मंगलवार चलने वाली पोस्‍ट कोविड क्‍लीनिक शुरू

-कोविड से उबरने के बाद की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा : डॉ. सूर्य कान्त

 

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोविड की दूसरी लहर अपने पीछे बहुत से पोस्ट कोविड सिन्ड्रोम से पीड़ित मरीज छोड़ गयी है। इन मरीजों में सांस फूलना, खांसी आना, थकान, कमजोरी, नींद न आना, शरीर दर्द, सिर दर्द, धड़कन तेज होना, याददाश्त कमजोर होना आदि समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसे लोगों की मदद को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग आगे आया है ।

रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर एवं अध्यक्ष डा. सूर्य कांत के मार्गदर्शन में मुख्य अतिथि प्रो. एस.एन. शंखवार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक-केजीएमयू ने मंगलवार को विभाग में विशेष पोस्ट कोविड क्लीनिक का शुभारम्भ किया। प्रो. सूर्यकान्त ने बताया कि वर्तमान में पोस्ट कोविड मरीजों को कई जगह भटकना पड़ रहा है। मरीजों को उचित इलाज मिल सके, इसका संयुक्त प्रयास केजीएमयू द्वारा किया जा रहा है। विशेष पोस्ट कोविड क्लीनिक हर मंगलवार को प्रातः नौ से 12 बजे तक रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग की ओपीडी में संचालित होगी। क्लीनिक से गरीब एवं वंचित मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। विभाग के 10 चिकित्सक प्रत्येक मंगलवार को बारी – बारी से रोगियों का निदान करेंगे।

क्लीनिक में अधिकतर रोगियों की समस्याओं का निदान हो सकेगा व आवश्यकतानुसार अगर मानसिक, न्यूरो, आंख, नाक या अन्य अंगों की समस्याएं हैं तो उनको सम्बंधित विभागों में संदर्भित किया जायेगा। आईएमए – एएमएस के वाइस चेयरमैन डॉ. सूर्य कान्त ने बताया कि अभी यह ओपीडी हर मंगलवार को संचालित होगी, जिसके लिए ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट लिया जा सकता है या तो सीधे भी ओपीडी में आकर अपनी समस्या बताकर समाधान पा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केजीएमयू की वेबसाइट www.ors.gov.in पर कराया जा सकता है । इसके अलावा फोन नम्बर- 0522- 2258880 की मदद से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आज पहले मंगलवार को वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. सूर्य कान्त, डा. ज्योति बाजपेयी एवं डा. अंकित कटियार तथा जूनियर चिकित्सक डा. रिचा त्यागी, डा. यश, डा. अंकित, डा. सपना, डा. नवीन, डा. नन्दिनी, डा. गौरव, डा. राजकुमार, डा. ऐन मेरी, डा. अमित, डा. संदीप, डा. नागेन्द्र ने सभी पोस्ट कोविड रोगियों की जांच एवं उपचार में भाग लिया। डा. सूर्यकान्त ने बताया कि पहले ही दिन पोस्ट कोविड समस्यायों के 19 रोगी आये जिनका कोविड अनुशासनात्मक व्यवहार का पूर्णतः पालन करते हुए उपचार किया गया। इनमें से अधिकतर रोगियों को खांसी, सांस फूलना, थकान, कमजोरी, नींद न आना व याददाश्त कम होने की समस्या थी। वृद्ध रोगियों को नींद की समस्या अधिक थी। अतः उन्हें वृद्धावस्था मानसिक विभाग में संदर्भित कर दिया गया।

डॉ. संखवार ने रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के सभी चिकित्सकों एवं हेल्थ वर्कर्स को बधाई एवं शुभकामनायें दीं और कहा कि यह क्लीनिक केजीएमयू में आने वाले रोगियों के लिए वरदान साबित होगी। ज्ञात रहे कि केजीएमयू के कुलपति ने हाल ही में सप्ताह में एक दिन पोस्ट कोविड क्लीनिक प्रारम्भ करने के लिए कहा था और उन्होनें भी अपनी शुभकामनाएं विभाग को प्रदान की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 13 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.