Wednesday , July 6 2022

मन के उतार-चढ़ाव को शांत करता है योग

-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर टीएनसी ट्रस्ट की ओर से आयोजित किया गया योग शिविर

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार को टीएनसी ट्रस्ट की ओर से अलीगंज स्थित कार्यालय में योग और मेडिटेशन शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और योग व मेडिटेशन से होने वाले फायदों के बारे में जाना। टीएनसी ट्रस्ट की संस्थापक रति व्यास नागर ने शिविर में आए लोगों को प्रोत्साहित किया।

योगाभ्यास कराने के पश्चात रति व्यास ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का अमूल्य उपहार है। 5000 साल पुरानी इस परंपरा को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन-जन तक पहुंचाने का काम किया है। उन्‍होंने कहा कि पतंजलि के योग सूत्र के अनुसार, योग मन के उतार-चढ़ाव को शांत करता है। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ की वजह से ज्यादातर लोग शारीरिक और मानसिक बीमारी से ग्रसित हो रहे हैं। ऐसी समस्या से बाहर निकालने में योग अहम भूमिका निभाता है। योग करने से शारीरिक और मानसिक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। रोजाना योग करने से शरीर, मन और आत्मा संतुष्ट रहती है। योग करने से मन और दिमाग बहुत ही शांत रहता है। नियमित रूप से योग करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसलिए हर एक व्यक्ति को नियमित रूप से योग जरूर करना चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि योग से संपूर्ण शरीर का वर्कआउट होता है। यह एक समय पर सिर्फ शरीर के एक हिस्‍से को टारगेट नहीं करता है। योग से शरीर में लचीलापन आता है जो कि कई लोगों में उम्र के साथ कम होता चला जाता है। योग से इम्‍युनिटी में सुधार आता है। योग सांस लेने पर केंद्रित होता है। जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हार्ट तक ऑक्‍सीजन और पोषण युक्‍त खून का ठीक तरह से प्रवाह हो सके। इस अवसर पर टीएनसी ट्रस्ट की शिमोना, महिमा, आयुषी, मीनाक्षी, स्वाति, दीपाली, शिवानी, आकर्ष, दृष्टि, सुरमई, सल्तनत, स्पर्श, इरम, और अभिराज ने हिस्सा लिया।      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 3 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.