Saturday , April 20 2024

इस अत्‍याधुनिक पैर से दिव्‍यांग सिर्फ चलेंगे ही नहीं, दौड़ेंगे भी

-राजधानी लखनऊ में खुले एबिलिटी का उद्घाटन किया राज्‍यमंत्री नरेन्‍द्र कश्‍यप ने

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। दिव्‍यांगजनों के पुनर्वास के लिए चलने ही नहीं बल्कि दौड़ने में भी सक्षम बनाने वाले कृत्रिम पैर जैसे अत्‍याधुनिक तकनीकयुक्‍त कृत्रिम अंग व उपकरणों का निर्माण करने का संकल्‍प लेने वाले युगल डॉ कुलदीप सिंह और डॉ अनुश्री सिंह के गोमती नगर खरगापुर क्षेत्र स्थित प्रतिष्‍ठान एबिलिटी हेल्‍थकेयर का आज उद्घाटन हुआ। इसका उद्घाटन समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में आमंत्रित उत्‍तर प्रदेश सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के राज्‍यमंत्री नरेन्‍द्र कश्‍यप ने किया।

राज्‍यमंत्री ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दिव्‍यांगजनों की खुशहाली और उनकी आवश्‍यकता के अनुसार काम करने वाली संस्‍था एबिलिटी की स्‍थापना के लिए बधाई देते हुए कहा कि एबिलिटी दिव्‍यांगजनों के संकल्‍प को पूरा करने का माध्‍यम बनेगी, ऐसा मेरा विश्‍वास है। उन्‍होंने कहा कि दिव्‍यांग किसी भी क्षेत्र में सर्वोच्‍च स्‍थान पाने की शक्ति रखते हैं,  मेरे विभाग में ऐसे ही एक अधिकारी हैं जिन्‍होंने दृष्टिबाधित होते हुए भी आईएएस जैसी परीक्षा में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया।

डॉ कुलदीप सिंह ने बताया कि इस हेल्थ केयर सेंटर में शारीरिक रूप से अक्षम एवं प्रभावित दिव्यांगजन रोगियों के लिए आधुनिक कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण आदि निर्मित किए जाएंगे तथा अन्य बेहतरीन पुनर्वास चिकित्सा के माध्यम से अत्यंत कुशल पुनर्वास एवं  कृत्रिम अंग निर्माण विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा दिव्यांगजनों को सक्षम एवं चलने फिरने में स्वतंत्र बनाकर पूर्ण रूप से पुनर्वासित किया जाएगा।

इस मौके पर कीर्ति चक्र, सेना मेडल से सम्‍मानित रिटायर्ड मेजर एके सिंह, पूर्व सीएमओ डॉ एसएनएस यादव, केजीएमयू पीएमआर के पूर्व कार्यशाला प्रबंधक अरविन्‍द निगम सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.