Sunday , November 28 2021

बुखार आने पर इस तरह पहचानें कि डेंगू तो नहीं ?

-डॉक्‍टर की सलाह पर करायें ब्‍लड टेस्‍ट, घबरायें नहीं शत-प्रतिशत ठीक हो जाता है डेंगू

डॉ पीके गुप्‍ता

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। आज कल डेंगू का प्रकोप चल रहा है ऐसे में यदि बुखार आये तो सबसे पहला काम यह करें कि घर पर आराम करें, क्‍योंकि हो सकता है यह डेंगू हो। बुखार शुरू होते ही पेरासिटामोल की गोली दिन में दो से तीन बार ले सकते हैं।

सामाजिक सरोकाल मंच के तहत जनहित में यह सलाह देते हुए आईएमए लखनऊ के पूर्व अध्‍यक्ष व सीनियर पैथोलॉजिस्‍ट डॉ पीके गुप्‍ता ने बताया कि दिन भर में कम से कम 4 लीटर पेय पदार्थ लें, जैसे ग्लूकोज का पानी, शिकंजी, नारियल पानी  फ्रेश फ्रूट जूस (घर मे बनाया हुआ)  तथा संतरा आदि, इसके अलावा मच्छरदानी के अंदर सोयें।

सुबह शाम पूरी आस्‍तीन की शर्ट, फुल पैंट, मोजे के साथ पहनें,

अपने आसपास तथा घर मे साफ पानी रुकने न दें क्योकि डेंगू मच्छर साफ पानी एवं ठहरे पानी में ही उत्पन्न होता है। उन्‍होंने कहा कि बुखार, जोड़ों में दर्द और कमजोरी के साथ हेमाट्रोकिट के बढ़ने और प्‍लेटलेट्स काउंट कम होने के लक्षण हैं तो यह डेंगू हो सकता है। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है यह शत-प्रतिशत डॉक्टर की सलाह और आराम से ठीक हो जाता है

डॉ गुप्‍ता ने बताया कि लेकिन इलाज कराने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आप के बुखार का कारण क्या है। चूंकि आजकल डेंगू का प्रकोप चल रहा है इसलिए डेंगू से जुड़े सामान्य ब्लड टेस्ट अपने डॉक्टर की सलाह से करायें। ध्‍यान रखें कि जांच वहीं करायें जहां पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर की देखरेख में ब्लड टेस्ट हो रहा हो। उन्‍होंने बताया कि जो सामान्‍य जांचें हैं उनमें Haemoglobin, Hematocrit, TLC, DLC, Platelet count (By Manual and microscopic method), Dengue NS1 antigen, Dengue IgM Antibody (Preferably by Elisa method) श‍ााामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.