Thursday , December 2 2021

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के तरीके बताये गये ब्रेस्‍ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप को

-केजीएमयू के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग ने इस माह भी ऑनलाइन आयोजित की बैठक

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोरोना हो या कैंसर व अन्य गंभीर बीमारी, इलाज में दवाओं के अलावा मरीज के शरीर की मजबूत इम्यूनिटी का बहुत योगदान होता है। इसलिये, कैंसर आदि के गंभीर मरीजों को मात दे चुके लोग या स्वस्‍थ व्यक्ति सभी को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के सभी प्राकृतिक तरीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेना चाहिये ताकि गंभीर बीमारियों से बचाव के साथ ही मौजूदा बीमारियां से शीघ्र ठीक हो सकें। इसके लिये बुधवार को स्तन कैंसर सपोर्ट ग्रुप की ऑन लाइन गूगल मीट में ब्रेस्ट कैंसर मरीजों को प्रशिक्षण दिया गया।

यह जानकारी देते हुए ऑनलाइन मीट के आयोजक एवं एंडोक्राइन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.आनन्द मिश्र ने बताया कि ब्रेस्ट कैँसर से निजात पा चुकी, महिलाओं का ग्रुप है ब्रेस्ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप। इस ग्रुप में सभी महिलाओं को समय-समय पर बचाव एवं इलाज के संबन्ध में जागरूक किया जाता है। वर्तमान में लॉक डाउन की स्थिति में प्रस्तावित मीटिंग को गूगल मीट एप से संचालित किया गया, आज की मीटिंग में विभिन्न जनपदों से 70 मरीजों ने हिस्सेदारी की।

प्रो.मिश्र ने बताया कि तमाम मरीजों में शंकाएं थीं, विभिन्न परिस्थितियों के सवाल थे, जिन्हें डॉ. कुलरंजन ने अपने जवाब से संतुष्ट किया। उन्होंने बताया कि मीट में ‘होप टास्क’ विषय से आयोजित लेक्चर में ब्रेस्ट कैंसर से ठीक हो चुके चार मरीजों को तीन-तीन मिनट अपने अनुभव व सुझाव बोलने का अवसर दिया गया। इसमें अंजू वर्मा, कंचन रावत, बीना मिश्रा, सावित्री अग्रवाल ने गुड हैबिट्स फॉर सक्सेस लाइफ स्टाइल, हेल्थ एंड हाईजीन और मुस्कराहट शीर्षक पर व्याख्यान दिया।