Saturday , April 27 2024

यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए यूपी सरकार ने भी जारी की एडवाइजरी

-उत्तर प्रदेश सरकार के राहत आयुक्त एवं सचिव राजस्व विभाग रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित

-भारत के विदेश मंत्रालय व भारतीय दूतावास से जारी एडवाइजरी पर नजर रखने और उनका अनुपालन करने की सलाह

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों के दृष्टिगत एक अधिसूचना जारी करके कहा है कि यूक्रेन आने-जाने के लिए सभी कमर्शियल फ्लाइट बंद हैं, यूक्रेन का एयर स्पेस भी बंद है। अधिसूचना में कहा गया है कि भारतीय दूतावास की यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों जिनमें भारतीय विद्यार्थियों व अन्य लोग शामिल हैं को संभावित मदद पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। ऐसे में यूक्रेन में फंसे भारतीयों से अनुरोध किया गया है कि वे भारत के विदेश मंत्रालय, कीव में स्थित भारतीय दूतावास द्वारा समय-समय पर जारी सूचनाओं पर नजर रखें और उसका पालन सुनिश्चित करें।

उत्‍तर प्रदेश सरकार के राजस्‍व विभाग के अपर मुख्‍य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा अधिसूचना में कहा गया है कि विदेश मंत्रालय भारत सरकार तथा भारतीय दूतावास की यूक्रेन द्वारा हेल्पलाइन संचालित किया जा रहा है ऐसे में उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी या अन्य व्यक्ति जो अभी यूक्रेन में है उन तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय एवं भारतीय दूतावास से समन्वय के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के राहत आयुक्त एवं सचिव राजस्व विभाग रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

अधिसूचना के अनुसार नोडल अधिकारी द्वारा विदेश मंत्रालय एवं भारतीय दूतावास कीव (यूक्रेन) के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के लोग जो यूक्रेन में मौजूद हैं, उन्हें स्वदेश लौटने की कार्यवाही को फैसिलिटेट करेंगे अधिसूचना में कहा गया है राज्य कंट्रोल रूम का 24 X 7 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (0522) 1070, मोबाइल नंबर 94544 41081 है तथा ईमेल rahat@nic.in है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि यूक्रेन में रहने वाले विद्यार्थी व अन्य भारतीय विदेश मंत्रालय तथा भारतीय दूतावास द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले एडवाइजरी का अनुपालन सुनिश्चित करें।

इन नम्‍बरों पर सम्‍पर्क करने की सलाह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.