Friday , May 3 2024

सर्दी-खांसी में दिया जाने वाला यह सिरप चार वर्ष तक के बच्चों के लिए निषेध

-Chlorpheniramine maleate 2mg + phenylephrine HCL 5mg कॉम्बिनेशन वाले सिरप पर चेतावनी लिखने के निर्देश

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
विशेषज्ञों की समिति ने सिफारिश की है कि Chlorpheniramine maleate 2mg + phenylephrine HCL 5mg के (fdc fix dose combination) सिरप को 4 साल से नीचे के बच्चो को देना उनके स्वास्थ्य के हित में नहीं है। इस आशय की चेतावनी सिरप के पैक पर लिखना अनिवार्य कर दिया गया है।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के औषधि नियंत्रकों को पत्र लिखकर कहा है कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी-पल्मोनरी की 6 जून, 2023 को हुई बैठक में समिति ने सिफारिश की है कि Chlorpheniramine maleate 2mg + phenylephrine HCL 5mg के (fdc fix dose combination) सिरप को 4 साल से नीचे के बच्चो को देना उनके स्वास्थ्य के हित में नहीं है। ऐसे में सभी निर्माताओं को इस सम्बन्ध में निर्देश दिया जाना आवश्यक है कि वे इस सिरप की पैकिंग पर बच्चों को सिरप न दिये जाने सम्बन्धी चेतावनी अनिवार्य रूप से लिखें। इस सिरप का उपयोग सर्दी-खांसी में किया जाता है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ने 18 दिसम्बर, 2023 को भेजे गये अपने पत्र में लिखा है कि इस काम्बिनेशन वाले सिरप को प्रो कोकाटे समिति ने रेशनल घोषित किया था इसी आधार पर इसके निर्माण और मार्केटिंग के लिए 17.7.15 को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया गया था। इसके बाद शिशुओं के लिए अस्वीकृत शीत-विरोधी फॉर्मूलेशन को बढ़ावा देने का विषय उठाया गया था, इसके बाद ही इस विषय को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी-पल्मोनरी के समक्ष रखा गया था।
पत्र में सभी ड्रग कंट्रोलर्स को निर्देश दिया गया है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में आने वाले उन सभी दवा निर्माताओं जो इस फॉर्मूले वाले सिरप का निर्माण करते हैं, को स्पष्ट रूप से निर्देश दे दें कि दवा के लेबल पर यह अनिवार्य रूप से लिखें ” FDC should not be used in children under 4 year of age”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.