Sunday , April 28 2024

एसजीपीजीआई के विशेषज्ञ ने कहा, पाचनतंत्र दुरुस्‍त रखता है योग

-विश्‍व योग दिवस पर गैस्‍ट्रोएंटरोलॉजिस्‍ट डॉ आकाश माथुर ने दी सलाह

डॉ आकाश माथुर

 

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी पीजीआई के गैस्‍ट्रोएंटरोलॉजिस्‍ट डॉ आकाश माथुर ने पाचन तंत्र दुरुस्‍त रखने में योग की बड़ी भूमिका बतायी है। विश्‍व योग दिवस पर जारी एक वीडियो में डॉ आकाश कहते हैं कि अनेक वैज्ञानिक शोधों से यह सिद्ध हुआ है कि पाचन तंत्र एवं अन्य शारीरिक समस्याओं के समाधान में योग से अत्यंत राहत मिलती है।

डॉ आकाश कहते हैं कि वर्तमान समय में पाचन से जुड़ी समस्याएं बढ़ गई हैं, इसके कारणों की अगर बात करें तो #अनियमित दिनचर्या और असंतुलित जीवनशैली, #शारीरिक निष्क्रियता और सिर्फ टेबल वर्क #असंतुलित आहार  तथा #तनाव व अनिद्रा  जैसे कारणों के चलते जीवन शैली बिगड़ गयी है। उन्‍होंने कहा कि शरीर की तंदुरुस्ती आपके पाचन तंत्र पर निर्भर करती है। पाचन तंत्र की मदद से भोजन आपके शरीर की विभिन्न  ऊर्जा संबंधी आवश्यकताओ को पूरा करता है।

वे कहते हैं कि आपको जो भी व्यक्ति सेहतमंद दिखता है, समझ जाएं कि उसका पाचन तंत्र दुरुस्त है। बिना अच्छे पाचन तंत्र के किसी व्यक्ति का स्वस्थ रहना मुश्किल है।

आज की इस तेज रफ्तार जिंदगी में पाचन संबंधी विभिन्न समस्याओं से ग्रस्त लोगों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। डॉ आकाश ने कहा कि आइए आपको बताते हैं कि पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए कौन कौन से योग करने चाहिए। यूं तो पाचन क्रिया में सहायता पहुंचाने वाले अनेक योगासन हैं लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख हैं:

  1. वज्रासन
  2. नौकासन
  3. धनुरासन
  4. कपालभाति
  5. पवन मुक्तासन

उन्‍होंने बताया कि यद्यपि योगाभ्यास शरीर और मस्तिष्क के लिए अत्यंत लाभप्रद हैं, फिर भी किसी विकार के लक्षण की स्थिति में डॉक्टर से सम्पर्क किया जाना चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि इन आसनों को प्रॉपर तरीके से किसी प्रशिक्षित योग गुरु से सीख कर ही करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.