Thursday , October 28 2021

स्‍वच्‍छता के मानकों पर लखनऊ को प्रथम लाने का लिया संकल्‍प

राजधानी के दिल हजरतगंज में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बांटे कचरा पात्र

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्‍वच्‍छ वातावरण प्रोत्‍साहन समिति के तत्‍वावधान में आज शनिवार को हजरतगंज स्थि‍त जीपीओ पार्क स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्‍वच्‍छता मानकों पर लखनऊ को देश में अव्‍वल लाने का संकल्‍प लिया गया। इस कार्यक्रम में मंत्री, महापौर सहित अन्‍य नेता भी उपस्थित रहे। इस मौके पर कचरा पात्र का वितरण भी किया गया।

 

संयोजक व ब्रांड ऐम्‍बेसडर स्‍वच्‍छ भारत मिशन डॉ वैभव खन्‍ना और संयोजक, स्‍वच्‍छ वातावरण प्रोत्‍साहन समिति सुनील कुमार मिश्र ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वर्णिम परिकल्पना स्वच्छ भारत मिशन तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘‘स्वच्छ लखनऊ-श्रेष्ठ लखनऊ’’ की परिकल्पना को मूर्त रूप देने की दिशा में नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना की अगुवाई में नगर विकास मंत्रालय के आवाह्न के अंतर्गत आयोजित किये गये इस  जागरूकता कार्यक्रम में लोगों को ‘‘लखनऊ स्वच्छ रहे स्वस्थ रहे’’ की मुहिम की आवश्‍यकता एवं विशेषता से अवगत कराने के उद्देश्‍य से भारी मात्रा में सुलभ कारबिन (कचरा पात्र) का वितरण किया गया।

राज्‍यमंत्री महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृत्व एवं बाल कल्याण स्वाती सिंह, , उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वच्छता के प्रतीक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

 

महापौर संयुक्ता भाटिया ने समारोह की अध्यक्षता की। विषिष्ट अतिथियों में डीएम लखनऊ कौशल राज शर्मा, संयोजक भाजपा उत्‍तर प्रदेश नीरज,  भाजपा पार्षद दल के नेता राम कृष्ण यादव,  भाजपा नगर अध्‍यक्ष मुकेश शर्मा एवं समाजसेवी सुचित सेठ की उपस्थिति महत्वपूर्ण रही। इनके अतिरिक्त बड़ी संख्या में स्थानीय सभासद, पार्षद एवं नगर निगम कर्मी भी आयोजन का हिस्सा रहे।

सुनील कुमार मिश्रा एवं डॉ वैभव खन्ना के संयुक्त प्रयासों से स्वच्छता से सम्बन्धित अनेक वाक्य सूचकों का तिरंगे के रंग में मनमोहक प्रदर्शन किया गया। अतिथियों द्वारा आसमान में छोड़े गये असंख्य खूबसूरत गुब्बारों नें वातावरण को सुरम्य बना दिया।

अपने सम्बोधन में आयोजनकर्ताओं ने नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना की अगुवाई में हो रहे शहरी विकास एवं स्वच्छता में निरन्तर एवं अभूतपूर्व वृद्धि की सराहना करते हुये सभी उपस्थित विभूतियों एवं अपार जनसमूह का आभार एवं अभिनन्दन व्यक्त किया तथा स्वच्छता के मानकों पर लखनऊ शहर को प्रथम स्थान पर लाने की दृढ़ संकल्पना की। अंत में आयोजनकर्ताओं ने इस आयोजन को सफल एवं सुगम बनाने के लिए जिला प्रशासन, जिला पुलिस एवं लखनऊ नगर निगम का अपार सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।