Thursday , March 28 2024

पुरानी पेंशन बहाली व निजीकरण के विरोध में एकस्‍वर से लिया संकल्‍प

-अटेवा ने महात्‍मा गांधी के चित्र पर चढ़ाई सूत की माला, जयंती संकल्‍प दिवस के रूप में मनायी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम (एनएमओपीएस) /अटेवा के आह्वान पर गाँधी जयन्ती के दिन को संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। उत्‍तर प्रदेश में एनएमओपीएस के अंग अटेवा-पेंशन बचाओ मंच एवं अन्य सहयोगी संगठनों द्वारा भी पुरानी पेंशन बहाली के लिए व निजीकरण के विरोध में संकल्प लिया कि जब तक इन दोनों शोषणकारी व्यवस्थाओं का अस्तित्व देश-प्रदेश में रहेगा तब तक संघर्ष अनवरत जारी रहेगा।

यह जानकारी देते हुए सदस्य अटेवा एवं प्रान्तीय कोषाध्यक्ष डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन उ प्र रजत यादव ने बताया कि प्रदेश भर में हजारों लोगों ने जनपद, ब्लॉक, ग्राम-पंचायत चौपाल स्तर पर महात्मा गाँधी के चित्र पर सूत की माला अर्पित करते हुए उनके संघर्षों से प्रेरणा लेते हुए अन्याय को सहन न करने का संकल्प लिया और एपीएस व निजीकरण जैसी शोषणकारी व्यवस्थाओं के अस्तित्व तक संघर्ष करने का संकल्प दोहराया। उसके बाद ट्विटर पर #NPSनिजीकरणभारतछोड़ो हैश टैग को ट्रेंड करवाकर अपनी बात को जिम्मेदारों तक पहुँचाने का काम किया।

इसी क्रम में लखनऊ में NMOPS/अटेवा के अध्यक्ष विजय ‘बन्धु’ के नेतृत्व में संकल्प दिवस मनाया गया, यू. पी. डब्लू. डी. सर्किल ऑफिसेस मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन के संघ भवन में महात्‍मा गांधी के चित्र पर सूत की माला अर्पित कर NPS व निजीकरण को समाप्त करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षकों, कर्मचारियों, अधिकारियों एवं सामाजिक सरोकार रखने वाले व्यक्तियों ने भी प्रतिभाग किया। सभी ने एक स्वर में कहा कि एनपीएस व निजीकरण कर्मचारियों के शोषण को बढ़ावा देगा, इससे हम सब मिलकर लड़ेंगे।

इस अवसर पर उपस्थित एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं अटेवा के प्रदेश अध्यक्ष विजय कुमार बन्धु ने कहा कि महात्‍मा गाँधी से हमें संघर्ष करने की शिक्षा मिलती है, इसीलिए आज उनकी जयंती को संकल्प दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। विजय कुमार ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि देश के 60 लाख कर्मचारियों की पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करें।

अटेवा के प्रदेश महामंत्री डॉ नीरजपति त्रिपाठी ने कहा- अटेवा पुरानी पेंशन बहाली को कृत संकल्पित है। प्रदेश के 13 लाख शिक्षक-कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है इसी दिशा में जन सामान्य को जोड़ने के लिए यह कर्मचारियों के संघर्ष के इतिहास में अनूठा कार्यक्रम है।

लुआकटा के अध्यक्ष मनोज पाण्डेय ने कहा कि NPS V निजीकरण के विरुद्ध सड़क से सदन तक संघर्ष करेंगे। उत्तर प्रदेश ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश महामन्त्री रामेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा- हमारा संगठन पुरानी पेंशन बहाली के लिए हमेशा अटेवा के साथ खड़ा है। यू. पी. डब्लू. डी. सर्किल ऑफिसेस मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा- कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली व निजीकरण की समाप्ति तक अटेवा के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है, यह हमारा सौभाग्य है कि आज अटेवा द्वारा घोषित कार्यक्रम संकल्प दिवस में सहयोग करने का मौका मिला।

सिंचाई विभाग से नरेंद्र यादव ने कहा कि पुरानी पेंशन बहाली व निजीकरण की समाप्ति के लिए जिम्मेदारों तक अपनी बात पहुंचाने का सशक्त माध्यम ट्विटर है, जिसके माध्यम से अटेवा अपनी समस्याओं को सरकार तक पहुँचा रहा है। उन्होंने कहा हम हमेशा अटेवा के साथ पुरानी पेंशन बहाली तक साथ खड़े हैं।

उत्तर प्रदेश डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोशिएशन के महामंत्री श्रवण सचान ने कहा डिप्लोमा फार्मासिस्ट हमेशा अटेवा के साथ है, हम गांधी जी के सपनों का भारत बनाने के लिए लगातार संघर्ष करेंगे, गाँधी जी के सपनों का भारत वह भारत होगा जो लोक कल्याणकारी राज्य की अवधारणा को जीवित रखे।

संकल्प दिवस में डॉ राजेश कुमार, डॉ रमेश चंद्र त्रिपाठी, विक्रमादित्य मौर्य, रजत प्रकाश, ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, नवल किशोर अवस्थी, देवेंद्र अवस्थी, प्रीतमलाल, आशीष कुमार, लखनऊ विश्वविद्यालय असोसिएटेड कॉलेज टीचर्स असोसिएशन से डॉ उमाशंकर, डॉ दिवाकर यादव, डॉ महेन्द्र, डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश कोषाध्यक्ष रजत यादव, सीतापुर जिलाध्यक्ष जगदीश विशाल, अभिषेक गुप्ता, सिंचाई विभाग ललित किशोर, अनिल कुमार सचान, रंजीत कुमार गुप्ता, राज बहादुर मौर्य,  वाणिज्य कर सेवा संघ से जे. पी. मौर्य, उत्तर प्रदेश सचिवालय कंप्यूटर सहायक एवं सहायक समीक्षा अधिकारी संघ के अध्यक्ष संजय यादव, ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ से अमेठी जिलाध्यक्ष अंकुर,  डा० नंदलाल कनौजिया, राकेश कुमार, सहित कई अन्य साथी भी उपस्थित रहे।