Friday , March 29 2024

पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान से भारत को पोलियो का खतरा

बचाव के लिए चलाया जा रहा पल्‍स पोलियो अभियान

कार्यवाहक महानिदेशक डॉ सीके कपूर ने पिलाया पोलियो डोज

लखनऊ। भारत भले ही पांच साल पूर्व पोलियो से मुक्‍त हो गया हो लेकिन पड़ोसी देश पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में पिछले साल पोलियो के केस पाये जाने के कारण भारत को भी सतर्क रहना है, इसी लिए भारत में 7 अप्रैल को लखनऊ में पल्‍स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय लखनऊ में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ कार्यवाहक महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ सी के कपूर ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत को अथक प्रयासों के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त देश का दर्जा प्राप्त हुआ है और हमें लगातार जागरूकता के साथ यह प्रयास करना है कि पोलियो हमारे देश में दोबारा से ना आने पाए।

इस मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि भारत के पोलियो मुक्त घोषित हो जाने के बाद भी पोलियो संक्रमित देशों विशेष रूप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान से पोलियो के पुनः संक्रमण प्रारंभ होने का हमारे देश में भी खतरा बना हुआ है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने कहा कि 2019 में भी पाकिस्तान में 6 केस तथा अफगानिस्तान में 3 केस निकल चुके हैं। इसलिए हमें विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है।

 

इस अवसर पर महानिदेशक परिवार कल्याण डा सी के कपूर, राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी  डॉक्टर ए पी चतुर्वेदी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने कुछ बच्चों को पोलियो बूंद पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एम के सिंह ने बताया कि 7 अप्रैल के पल्स पोलियो अभियान के लिए कुल 769730 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इनके लिए 2783 पोलियो बूथ बनाए गए हैं। जबकि सोमवार से शुक्रवार तक छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी जिसके लिए 1998 घर-घर टीमों  तथा 6137 वैक्सीनेटर को लगाया जाएगा ।इसके अलावा 136 मोबाइल टीम ,,234 transit team भी लगाई गई है ।इनकी निगरानी के लिए 567 सुपरवाइजर तथा 16 डिवीजनल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं जो लगातार निरीक्षण का कार्य करते रहेंगे। पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ के अवसर पर राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एपी  चतुर्वेदी वीरांगना अवंती बाई महिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ नीरज जैन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर लिली सिंह समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉक्टर आशुतोष अग्रवाल, एन पी एस पी  के एस .आर .सी. डा पुनीत मिश्रा, डा सुरभि त्रिपाठी , यूनिसेफ से  डा.संदीप शाही डा सौरभ अग्रवाल ,यूएनडीपी से डा नीरज नागर भी उपस्थित थे।