Saturday , April 27 2024

केजीएमयू के प्‍लाज्‍मा बैंक को दान में मिला 200वां प्‍लाज्‍मा

-दान में मिले प्‍लाज्‍मा से पांच माह में कोरोना के 180 गंभीर रोगियों का उपचार

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय (केजीएमयू) में पांच माह पूर्व शुरू हुए प्‍लाज्‍मा दान का शुरू हुआ सिलसिला अब दोहरा शतक तक पहुंच गया है। यहां के प्‍लाज्‍मा बैंक में सोमवार को 45 वर्षीय व्‍यवसायी दीपक ने प्‍लाज्‍मा दान किया, यह 200वां प्‍लाज्‍मा है जो केजीएमयू को दान में मिला। देखा जाये तो कोरोना को मात दे चुके औसतन 40 लोग हर माह अपना प्‍लाज्‍मा दान कर रहे हैं।

ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की विभागाध्‍यक्ष व प्‍लाज्‍मा बैंक की प्रभारी डॉ तूलिका चन्‍द्रा ने 200वां दान मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि लोगों में प्‍लाज्‍मा दान के प्रति जागरूकता आ रही है। उन्‍होंने कहा कि इसके प्रति जागरूकता को और तेज करने की जरूरत है, क्‍योंकि कोविड-19 के गंभीर मरीजों में इसके प्रयोग से उपचार करने के परिणाम अच्‍छे आते हैं। उन्‍होंने कहा कि अब तक 180 प्‍लाज्‍मा से मरीजों का उपचार किया जा चुका है। डॉ तूलिका ने दानकर्ता को प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए दान के प्रति उनका आभार जताया।

ज्ञात हो केजीएमयू में अप्रैल माह के अंतिम सप्‍ताह में प्‍लाज्‍मा थैरेपी से इलाज शुरू हुआ था, जिसकी जानकारी तत्‍कालीन कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने 27 अप्रैल को वर्चुअल प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से दी थी।