Thursday , May 2 2024

स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ हैं नर्सें, इनके योगदान की किसी से तुलना नहीं की जा सकती

-बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज ने आयोजित की लैंप लाइटिंग सेरेमनी

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
सीतापुर रोड स्थित बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज के प्रांगण में लैंप लाइटिंग सेरेमनी में बीएससी नर्सिंग, जीएनएम और एएनएम छात्र-छात्राओं द्वारा मरीजों की सेवा करने व अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी से निभाने की शपथ लेने के बाद अभिव्यक्ति-2023 का आयोजन शुक्रवार शाम हुआ। इस दौरान कॉलेज की वार्षिक मैगजीन मेटामोरफॉसिस का विमोचन भी किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सजी इस शाम में एक ओर जहां छात्र-छात्राओं ने पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किए वहीं डीजे की धुन पर पाश्चात्य संगीत ने उपस्थित अतिथियों एवं अभिभावकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम का प्रारंभ परंपरागत गणेश वंदना से शुरु हुआ।

सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ मुख्य अतिथि एमएलसी अवनीश सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कॉलेज परिवार के प्रयासों की सराहना की। श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि फलोरिंस नाइटिंगेल को लेडी विद द लैंप के नाम से पुकारा जाता है। इन्होंने ही नर्सिंग पेशे को सम्मानित दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। नर्सिंग का मकसद अपने बेहतर कामों से मरीज को नई जिंदगी देना है।

भाजपा विधायक एवं नर्सिंग कॉलेज के प्रबंध निदेशक डा. नीरज बोरा ने सभी छात्र-छात्राओं को उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामनांए दीं। डा. बोरा ने कहा कि अपने स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूरी ईमानदारी व लगन से कार्य करें। पूरी निष्ठा से रोगी का इलाज करना चाहिये। उन्होंने कहा कि देश के किसी कोने में जाएं, सेवा भावना से काम करें। उन्होंने कहा कि नर्सें स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ हैं। असहाय व लाचारों की मदद करने वाली नर्स के योगदान की किसी से तुलना नहीं की जा सकती है, इसलिए अपने दायित्व को बखूबी निभाना होगा, तभी समाज में सम्मान बढ़ेगा।

वहीं कॉलेज की निदेशक बिन्दु बोरा ने छात्र-छात्राओं को भावी जीवन में आने वाली कठिनाइयों और चुनौतियों से अवगत कराया एवं उपस्थित सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।

कॉलेज की प्राचार्या डॉ शीला तिवारी ने फ्लोरेन्स नाइटेंगल को याद करते हुए उनके द्वारा समाज में निःस्वार्थ भाव से की गई सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि इस पेशे में उज्ज्वल भविष्य है। आपको अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए व्यवहार कुशल होना चाहिए। उन्होंने संस्थान की प्रगति पर प्रकाश डाला। डा.शीला तिवारी ने नर्सिंग को महान सेवा का दर्जा देते हुए कहा कि इसमें समाज सेवा और आर्थिक लाभ दोनों प्राप्त होते हैं। उन्होंने बीएससी नर्सिंग, जीएनएम और एएनएम के छात्र-छात्राओं को मरीजों की सेवा करने और अपनी जिम्मेदारियों को ईमानदारी से निभाने की शपथ दिलाई। समारोह में संस्थान के सीईओ वत्सल बोरा सहित शिक्षक, शिक्षिकाएं, कर्मचारीगण एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.