Tuesday , May 21 2024

लोहिया संस्थान में अब और ज्यादा संख्या में हो सकेंगी डायलिसिस

-एक मशीन और बढ़ी, साथ ही बढ़ी डायलिसिस करने की अवधि

सेहत टाइम्स

लखनऊ। डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में डायलिसिस का इंतजार करने वाले मरीजों के लिए राहत भरी खबर है, संस्थान के हॉस्पिटल ब्लॉक स्थित हिमोडायलिसिस यूनिट में महत्वपूर्ण सुधार किये गये हैं , जिनके परिणामस्वरूप रोगियों को बेहतर अनुभव हुए। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि हमारी उपचार क्षमता दोगुनी हो गयी है,अब हम प्रतिदिन 12–13 डायलिसिस प्रक्रियाएं कर सकते है। जहां अब हिमोडायलिसिस मशीनों की संखया 6 से बढ़कर 7 हो गयी है, वहीं अब इसके संचालन की अवधि भी बढ़ा कर सुबह 8.00 बजे से रात 8.00 बजे तक कर दी गयी है। मशीनों की संख्या भविष्य में और भी बढ़ने की संभावना है। अत: विस्तारित परिचालन समय है जो मरीजो के लिए अधिक सुविधाजनक स्थिति है।

इस यूनिट में हाल मे पुनर्निर्माण द्वारा कुशल अपशिष्ट जल प्रबंधन प्रणाली का इन्तजाम किया गया है जिसमें उचित जलनिकास प्रणाली एवम सेपटिक टैंक शामिल है। इसमे जल उपचार क्षमताओं को भी एक नये, उच्च क्षमता वाले आर ओ (RO) संयंत्र के साथ उन्नत किया है जो प्रति घन्टे 1000 लीटर पानी का उत्पादन करके न केवल हमारी वर्तमान आवश्यकताओं को पूरा करता है बल्कि पानी की महत्वपूर्ण बचत (लगभग 70%)भी करता है।

संस्थान के हास्पिटल ब्लाक प्रथम तल पर स्थित इस यूनिट के बुनियादी ढांचे में उल्लेखनीय सुधार किए गये है, बेहतर वेंटिलेशन होने से मरीजों एवम कर्मचारियो के लिए आरामदायक वातावरण भी है।समर्पित शौचालय और बैठने के लिए एक निर्दिष्ट क्षेत्र मरीजों के लिए सुकून एवम सुविधाजनक है।
भविष्य मे पर्याप्त स्टाफ करने पर इस यूनिट का 24×7 परिचालन मैं परिवर्तित करने की योजना बना रहे हैं , यह विस्तारित सेवा मरीजों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है खासकर उनके लिए जो अस्पताल में भर्ती होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.