Thursday , September 19 2024

रेजीडेंट डॉक्टर के रेप-हत्या में दोषियों को एक से दो माह के अंदर फांसी की मांग की एनएमओ ने

-कोलकाता कांड पर बढ़ता जा रहा है आक्रोश, सीनियर डॉक्टर्स, नर्सेज भी सड़कों पर

-ऊधम सिंह नगर में भी नर्स से बलात्कार कर हत्या का मामला सामने आया

-17 अगस्त को और बढ़ेंगी मरीजों की मुश्किलें, आईएमए कर रहा 24 घंटे की हड़ताल

डॉ संदीप तिवारी

सेहत टाइम्स

लखनऊ। कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला रेजिडेंट डॉक्टर की वीभत्स तरीके से रेप और हत्या की घटना और इस घटना के विरोध में आरजी कर मेडिकल कॉलेज पर इंसाफ मांगने के लिए आंदोलन कर रहे डॉक्टरों पर 14 अगस्त की रात्रि में हुए हमले और सबूत मिटाने के लिहाज से अस्पताल में की गयी तोड़फोड़ की निंदा करते हुए नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन (एनएमओ) अवध प्रांत ने कड़ी नाराजगी जताई है।

एनएमओ के अध्यक्ष डॉ संदीप तिवारी और सचिव डॉ शिवम मिश्रा ने पत्र जारी कर मुख्य रूप से चार मांगें रखी हैं, इनमें दोषियों की गिरफ्तारी और 1 से 2 महीने के अंदर उन्हें कड़ी सजा के रूप में फांसी दिए जाने की मांग की है, इसके अलावा सेंट्रल हेल्थ केयर प्रोटेक्शन एक्ट को जल्द से जल्द लागू करने और पीड़ित परिवार को न्याय मिलने तक केंद्रीय सुरक्षा देने की मांग की है।

बलरामपुर चिकित्सालय, लखनऊ

आपको बता दें कोलकाता में महिला रेजीडेंट डॉक्टर के साथ हुई हैवानियत, रेप और हत्या के मामले को लेकर पूरे देश में जबरदस्त आक्रोश है। दूसरी ओर उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर से खबर मिली है कि वहां एक निजी अस्पताल में काम करने वाली नर्स का रेप करने के बाद गला दबाकर हत्या करने का मामला उजागर हुआ है। कोलकाता की तर्ज पर हुए इस कांड ने पहले से आक्रोशित आंदोलनकारियों का गुस्सा और बढ़ा दिया है। अब यहां किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की नर्सिंग एसोसिएशन और संजय गांधी पीजीआई की कर्मचारी परिषद ने दोनों कांडों के विरोध में अपनी आवाज उठाते हुए काम करते हुए काला फीता बांधकर विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। वहीं प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी रेफरल हॉस्पिटल बलरामपुर चिकित्सालय में सुबह ओपीडी पूरी तरह बंद कर दी गयी, साथ ही जांचें भी रुक गयीं, बाद में निदेशक को ज्ञापन सौंपे जाने के पश्चात लगभग पूर्वान्ह 11.40 बजे सभी सेवाएं फिर शुरू हो गयीं।

डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान , लखनऊ

इस बीच एक बयान में इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ के सचिव डॉ संजय सक्सेना ने समाज के अन्य वर्गों से घटना के खिलाफ आवाज उठाने का आह्वान किया, उनका कहना था कि यह जघन्य अपराध एक डॉक्टर के साथ हुआ है, यह नहीं सोचिये बल्कि यह सोचिये कि यह किसी भी महिला के साथ हो सकता है इसलिए आवश्यक है कि इस प्रवृत्ति पर लगाम लगे। उन्होंने कहा कि समाज अक्सर यह सोच कर बैठा रहता है कि मेरे साथ तो ऐसा नहींं हुआ है। यह गलत है, सबको आगे बढ़कर आवाज उठानी होगी।

इंडियन डेंटल एसोसिएशन भी आया साथ

इसके साथ ही इंडियन डेंटल एसोसिएशन, लखनऊ ने भी आईएमए के समर्थन में आते हुए 17 अगस्त को 24 घंटे की हड़ताल पर सहमति जतायी है। यह जानकारी अध्यक्ष डॉ संजीव श्रीवास्तव, सचिव डॉ राजीव सिंह, सीडीई चेयरमैन आईडीए यूपी स्टेट डॉ आशीष खरे ने दी है। किंग जॉर्ज चिकि​त्सा विश्वविद्यालय की शिक्षक एसोसिएशन ने वीभत्स कांड की निंदा करते हुए एसोसिएशन ने कहा है कि हम काम करने के लिए सुरक्षित वातावरण की डॉक्टरों की मांग का समर्थन करते हैं। एसोसिएशन ने सभी फैकल्टी मेम्बर्स से अपील की है कि कल 17 अगस्त को प्रात: 11 बजे एसोसिएशन एक शांति मार्च निकालेगी, इसके लिए सभी फैकल्टी केजीएमयू के प्रशासनिक भवन पर एकत्रित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.