Saturday , January 28 2023

वजन, मधुमेह, कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित करता है मोटा अनाज

-संजय गांधी पीजीआई में डाइटेटिक्‍स दिवस पर सेमिनार का आयोजन

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। मोटे अनाज (बाजरा) शरीर के वजन नियंत्रण, मधुमेह नियंत्रण, हाई कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रण, कोलन कैंसर से बचने के लिए प्रतिरोधक शक्ति क्षमता पैदा करते हैं क्‍योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, उच्‍च वसा, मिनरल तथा विटामिन होते हैं।

यह जानकारी संजय गांधी पीजीआई की लिवर ट्रांसप्‍लांट भवन में डायटेटिक्‍स दिवस पर आयोजित एक सेमिनार में दी गयी। सेमिनार के बारे में गैस्‍ट्रो सर्जरी विभाग की डाय‍टीशियन रीता आनन्‍द ने बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य डायटेटिक्‍स विशेषज्ञों में न्‍यूट्रीशंस शोध व इंटर्न्‍स को जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित करना है जिससे समाज में स्‍वस्‍थ व खुशहाल जीवन जीने की राह दिखायी जा सके। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 2023 की थीम माइटी मिलेट्स रखी गयी है, जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य मोटे अनाज जैसे ज्‍वार, बाजरा, रागी, मक्‍का, कुट्टू, सामा आदि के महत्‍व को बताते हुए जागरूकता का प्रसार करना है जिससे अपने खानपान में मोटे अनाजों को शामिल कर जीवनशैली सम्‍बन्‍धी बीमारियों को रोकने में मदद मिले, न्‍यूट्रीशन एसेसमेंट से कुपोषण की स्थिति आने से पूर्व ही पता लगाया जा सके तथा सर्जरी के बाद तेजी से रिकवरी के लिए पोषक तत्‍वों का चुनाव किया जा सके।  उन्‍होंने बताया‍ कि संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ व भारत सरकार ने मिलकर 2023 को ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया है, क्‍योंकि मिलेट्स बहुत सारी बीमारियों से बचाता है।

संस्‍थान के डायटेटिक्‍स विभाग द्वारा आयोजित सेमिनार में मुख्‍य अतिथि के रूप में गैस्‍ट्रो सर्जरी विभाग के पद्मश्री डॉ राजन सक्‍सेना के साथ ही विशिष्‍ट अतिथि अस्‍पताल प्रशासन के विभागाध्‍यक्ष डॉ हर्षवर्धन तथा गैस्‍ट्रो पीडियाट्रिक के डॉ एलके भारती ने भाग लिया। सेमिनार का आयोजन व संचालन गैस्‍ट्रो विभाग की डायटीशियन रीता आनन्‍द, कार्डियो की अर्चना सिन्‍हा, न्‍यूरो की डॉ शिल्‍पी और एंडोक्राइनोलॉजी की डॉ निरुपमा सिंह ने किया।

रीता आनन्‍द ने बताया कि कार्यक्रम में मिलेट्स के महत्‍व और बीमारियों से बचाव पर डायटीशियंस निरुपमा, रीता, शिल्‍पी, अर्चना सिन्‍हा ने चर्चा की। डॉ राजन सक्‍सेना ने खानपान को लेकर व्‍याख्‍यान देते हुए इस प्रकार के आयोजन की सराहना की।  डॉ भारती ने बच्‍चों के खानपान और बीमारियों में पोषण के महत्‍व पर व्‍याख्‍यान प्रस्‍तुत किया। डॉ हर्षवर्धन ने माइंड एंड बॉडी रिलेशन इनटू फूड प्रोसेस एंड न्‍यूट्रीशन विषय पर जानकारी दी। कार्यक्रम में मोनिका, रेनू राज, सुरभि, अर्चना, ममता, शिवांगी, शालिनी व सभी इंटर्न्‍स, नर्सेज उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seven − four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.