Sunday , April 28 2024

वॉकथॉन, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दांतों की सुरक्षा और उपचार का सन्देश

-केजीएमयू में कॉन्स-एंडो दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का किया गया आयोजन

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के कंजरवेटिव दंत चिकित्सा और एंडोडोंटिक्स विभाग के तत्वावधान में आज 5 मार्च को राष्ट्रीय कॉन्स-एंडो दिवस का आयोजन किया गया। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य जनता के बीच मौखिक स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रचलित दंत चिकित्सा एवं आधुनिक एंडोडोंटिक्स के बारे में जागरूक करने का है।

इस बारे में जानकारी देते हुए कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री एंड एंडोडोंटिक्स विभाग की प्रमुख डॉ प्रोमिला वर्मा ने बताया कि इस दिन को मनाने के लिए वॉकथॉन का आयोजन किया गया। वॉकथॉन के माध्यम से आमजन के बीच पहुंचकर दांतों के संरक्षण, दांतों में लगे कीड़े की रोकथाम एवं उनके शीघ्र निदान और दन्त क्षय के समय पर उपचार के महत्व के बारे में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जानकारी दी गयी। वॉकथॉन का शुभारंभ डेंटल फैकल्टी के अधिष्ठाता डॉ रंजीत कुमार पाटिल द्वारा किया गया।

वॉकथॉन के अतिरिक्त इस मौके पर सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि छात्रों को नवीनतम तकनीक का उपयोग करके दांतों के प्रबंधन के बारे में अद्यतन रखने के लिए पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए एक इंटर कॉलेज केस प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में लखनऊ के विभिन्न डेंटल कॉलेज की 8 टीमों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के विजेता डॉ जागृति, डॉ मोनिका एवं डॉ कीर्ति रहे।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री और एंडोडोंटिक्स के बारे में जागरूकता को रचनात्मक शैली में प्रस्तुत करने के लिए स्नातक छात्रों के लिए एक रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें उन्हें कला के माध्यम से अपने विचार व्यक्त करने का अवसर मिला। ये सभी कार्यक्रम कंजरवेटिव डेंटिस्ट्री और एंडोडोंटिक्स विभाग की प्रमुख डॉ प्रोमिला वर्मा और अन्य संकाय सदस्य डॉ राकेश कुमार यादव, डॉ रमेश भारती, डॉ रिद्म, डॉ विजय कुमार शाक्य, डॉ प्रज्ञा पांडे एवं डॉ निशी सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित किए गए। डॉ प्रोमिला ने कहा कि हमें उम्मीद है कि हमारा यह प्रयास दांतों के संरक्षण के महत्व के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करने में हमारी ओर से एक सकारात्मक योगदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.