Friday , March 29 2024

लखनऊ की स्थितियां भयावह, 197 नये मरीज, एक डॉक्‍टर की मौत

-एसजीपीजीआई में 14 दिनों तक भर्ती रहकर जीवन-मौत से संघर्ष करने के बाद तोड़ा दम

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड-19 उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अपना कहर जमकर बरपा रही है, संक्रमण की रफ्तार कई दिनों से बढ़ी हुई है, कोविड का संक्रमण चिकित्‍सकों सहित कोरोना जंग में फ्रंट पर लड़ने वाले योद्धाओं को अपनी चपेट में लेता जा रहा है जो कि चिंता बढ़ाने वाला है। बुधवार को यहां वीरांगना अवंती बाई (डफरिन) महिला चिकित्‍सालय के बाल रोग विशेषज्ञ की कोरोना संक्रमण के चलते मृत्‍यु हो गयी, उन्‍हें ड्यूटी के दौरान कोरोना हो गया था। नये संक्रमितों में केजीएमयू, नगर निगम जैसे संस्‍थानों में काम करने वाले डॉक्‍टर, अधिकारी, कर्मचारी शामिल हैं। लखनऊ में आज फि‍र एक बार सभी जिलों में सबसे ज्‍यादा 197 मरीज पाये गये हैं।

स्थितियां यह हो रही हैं कि अस्‍पतालों में बेड फुल हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि देवरिया से गोरखपुर और फि‍र गोरखपुर से लखनऊ रेफर किये गये कोरोना संक्रमित रोगी को केजीएमयू में सुबह 9 बजे से शाम तक भर्ती नहीं किया गया था। हालांकि इस विषय में यहां के एक चिकित्‍सक का यह कहना था कि मरीज देवरिया से बिना रेफरल सिस्‍टम को फॉलो‍ किये आया था, लेकिन साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि यहां बेड फुल हैं।

बुधवार को कोरोना संक्रमण से डफरिन अस्‍पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ अजीजुद्दीन की मौत हो गयी। वे संजय गांधी पीजीआई में 14 दिनों से भर्ती थे। डफरिन चिकित्‍सालय के वरिष्‍ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ सलमान ने सहयोगी डॉ अजीजुद्दीन की मौत पर अफसोस जताते हुए कहा कि डॉ.अजीजुद्दीन  बेहद शांत स्वभाव के थे। चिकित्सक की मौत के  बाद, चिकित्सक संवर्ग में शोक की लहर फैल गई। बुधवार को मिले 197 मरीजों के साथ ही लखनऊ में मिले कोरोना मरीजों की कुल संख्‍या 2837 हो गई है। सीएमओ के अनुसार आज 56 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। उनके अनुसार अबतक 1212 मरीज डिस्चार्ज और कुल 40 मरीजों की मृत्यु के बाद के 1578 मरीज कोविड अस्पतालों में भर्ती हैं। आज अलीगंज में 10, मौलवीगंज में 1, रायबरेली रोड में 3  हुसैनगंज में 1 बालागंज में 5 गोमती नगर में 18 अर्जुनगंज में 4 ठाकुरगंज में 2 इंदिरा नगर में 7, सीतापुर रोड में 4 पिकनिक स्पाट रोड में 3 राजेंद्र नगर में 2 राजाजीपुरम में 5 आलमबाग में 6 कल्याणपुर में 3 बसंत पूर में 1 जानकीपुरम में 4  कैंट में 5 तेलीबाग में 3 हजरतगंज में 1 चौक में 2 कृष्णा नगर में 1 कुर्सी रोड में 2, कैंट रोड में 3, रकाबगंज में 1, एलडीए कानपुर रोड में 5, अमीनाबाद में 1, चिनहट में 7, फैजाबाद रोड में 1 ,नगराम में 2 ,बादशाह नगर में 3 ,पारा रोड में 2, राजाजीपुरम में 3 , नगर निगम में 11, ऐशबाग में 3 ,उपभोक्ता में 1, महानगर में 1, चारबाग में 1, सर्वोदय नगर में 1, गोमती नगर विस्तार में 2 सहित कुछ अन्‍य स्थानों पर पाजिटिव रोगी पाये गये।

आज कुल 56 रोगियों को स्वस्थ होने के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। साथ ही 80 क्षेत्रों को कन्टेनमेन्ट जोन बनाये जाने एवं 14 कन्टेनमेन्ट जोन हटाये जाने के लिए जिलाधिकारी को पत्र प्रेषित किया गया है।

नहीं मिल रहे कंट्रोल रूम के नम्‍बर

प्राइवेट चिकित्‍सकों का कहना है कि सीएमओ कार्यालय से जो कंट्रोल रूम के जो चार नम्‍बर अस्‍पतालों में लगाने के लिए दिये गये थे, उन पर बात नहीं हो पा रही है, नतीजा यह है कि जो मरीज या उनके घरवाले कंट्रोल रूम को सूचना देना चाहते हैं तो वे नहीं दे पा रहे हैं। चिकित्‍सकों का कहना है कि सीएमओ ऑफि‍स से नम्‍बर जारी करते समय निर्देश दिये गये थे कि इन नम्‍बरों को अपने-अपने अस्‍पतालों पर ए-4 साइज के पोस्‍टर पर लिख कर लगाना है। लेकिन इन नम्‍बरों पर पिछले कुछ दिनों से कोई कॉल नहीं हो पा रही है।